Tokyo Olympic में दिखा बजरंग पूनिया का बजरंगी दम, प्रतिद्वंद्वी को चित कर जीता कांस्य पदक
Advertisement

Tokyo Olympic में दिखा बजरंग पूनिया का बजरंगी दम, प्रतिद्वंद्वी को चित कर जीता कांस्य पदक

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) का 16वां दिन भारत के लिए अच्छा रहा. भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने 65 किग्रा भार वर्ग के फ्री स्टाइल मुकाबले में कजाकिस्तान के पहलवान दौलेत नियाजबेकोव (Daulet Niyazbekov) को एकतरफा मुकाबले में 8-0 के स्कोर से हरा दिया.

टोक्यो ओलिंपिक में बजरंग पूनिया की जीत के बाद देश को रेसरिंग में दूसरा मेडल मिल गया.

नई दिल्ली : टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) का 16वां दिन भारत के लिए अच्छा रहा. भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीत लिया. 65 किग्रा भार वर्ग के फ्री स्टाइल मुकाबले में उन्होंने कजाकिस्तान के पहलवान दौलेत नियाजबेकोव (Daulet Niyazbekov) को एकतरफा मुकाबले में 8-0 के स्कोर से हरा दिया.

प्रधानमंत्री ने दी बधाई 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बजरंग पूनिया को जीत की बधाई दी. उन्होंने लिखा Tokyo से खुशखबरी! शानदार तरीके से लड़े बजरंग पूनिया. आपकी उपलब्धि के लिए आपको बधाई, जिससे हर भारतीय को गर्व और खुशी होती है.

भारत के खाते में 6 मेडल

इस ओलिंपिक में बजरंग पूनिया की जीत के बाद देश को रेसरिंग में दूसरा मेडल मिल गया. बजरंग से पहले रवि दहिया ने सिल्वर मेडल हासिल किया था. बजरंग पूनिया के ब्रॉन्ज मैडल को मिलकर टोक्यो ओलिंपिक में अब तक भारत के खाते में 6 मेडल आ चुके हैं. 

आज जब भारत के स्टार रेसलर बजरंग पूनिया और कजाकिस्तान का पहलवान दौलेत नियाजबेकोव दंगल में उतरे, तभी से बजरंग ने प्रतिद्वंद्वी पहलवान के खिलाफ आक्रामक रुख अपनाया. पहले हाफ का खेल खत्म होने पर भारतीय पहलवान ने 2-0 की बढ़त ले ली.

दूसरे हाफ में भी उन्होंने कजाकिस्तान के पहलवान को खुद पर हावी नहीं होने दिया. बजरंग ने पहले के कुछ ही मिनटों में 2 अंक हासिल कर स्कोर को 4-0 किया, इसके तुरंत बाद 2 अंक और हासिल करते 6-0 की बढ़त ले ली. इसके बाद उन्होंने कजाकिस्तान के पहलवान को वापसी का कोई मौका नहीं दिया. आखिर के मिनट में बजरंग ने कजाकिस्तानी पहलवान को चित कर दो और अंक हासिल कर लिया और उसे 8-0 के अंतर से हरा दिया. 

 हरियाणा के झज्जर जिले के खुदान गांव के रहने वाले बजरंग पूनिया बजरंग पूनिया एकमात्र ऐसे भारतीय रेसलर हैं जिन्होंने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में तीन मेडल जीते हैं. 2018 में उन्होंने सिल्वर, जबकि 2013 और 2019 में उन्होंने कांस्य पदक जीता था. 

कई उपलब्धियां इनके नाम 

बजरंग पूनिया ने एशियन गेम्स में अब तक दो मेडल जीते हैं. 2018 में उन्होंने गोल्ड जबकि 2014 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था. इसके अलावा कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्होंने 2018 में गोल्ड मेडल, जबकि 2014 में सिल्वर मेडल जीता था. वह एशियन चैंपियनशिप में 7 मेडल जीत चुके हैं.

उन्होंने 2017 और 2019 में गोल्ड मेडल,  2014, 2020 और 2021 में सिल्वर मेडल और 2013 व 2018 में ब्रॉन्ज मेडल जीता. इसके अलावा बजरंग ने कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में 2016 और 2017 में गोल्ड मेडल जीते थे.

 

 

Trending news