दिव्यांग खिलाड़ी ज्ञान सिंह ने सरकार से आर्थिक मदद की लगाई गुहार, कहा- 24 अगस्त तक पैसा नहीं किया जमा, तो..
Advertisement

दिव्यांग खिलाड़ी ज्ञान सिंह ने सरकार से आर्थिक मदद की लगाई गुहार, कहा- 24 अगस्त तक पैसा नहीं किया जमा, तो..

पुर्तगाल में 7 अक्टूबर को आयोजित होने वाली वर्ल्ड गेम में भाग लेने के लिए इन दिनों सिरसा का एक दिव्यांग खिलाड़ी शासन और प्रशासन के आगे मदद की गुहार लगा रहा है.

दिव्यांग खिलाड़ी ज्ञान सिंह ने सरकार से आर्थिक मदद की लगाई गुहार, कहा- 24 अगस्त तक पैसा नहीं किया जमा, तो..

विजय कुमार/सिरसाः पुर्तगाल में 7 अक्टूबर को आयोजित होने वाली वर्ल्ड गेम में भाग लेने के लिए इन दिनों सिरसा का एक दिव्यांग खिलाड़ी शासन और प्रशासन के आगे मदद की गुहार लगा रहा है. सिरसा के गांव भुर्टवाला का निवासी ज्ञान सिंह ज्वैलिंग थ्रो का खिलाड़ी है और देश के लिए कई बार मेडल भी जीत चुका है. लेकिन, अब ज्ञान सिंह को पुर्तगाल में आयोजित होने वाली वर्ल्ड गेम में भाग लेने के लिए करीब डेढ़ लाख रुपयों की सख्त जरूरत है.

ज्ञान सिंह एक गरीब परिवार से तालुकात रखते है और इतनी बड़ी पेमेंट का प्रबंध करना उनके लिए काफी मुश्किल हो रहा है. ज्ञान सिंह ने ऐलनाबाद हलके के जजपा नेताओं और जिला प्रशासन से भी आर्थिक मदद की गुहार लगाई थी. लेकिन, अभी तक ज्ञान सिंह को कही से भी आर्थिक मदद नहीं मिली है. अब ज्ञान सिंह भाजपा,  जजपा सरकार के साथ-साथ सूबे के खेल मंत्री संदीप सिंह से आर्थिक मदद की गुहार लगाई है.

ये भी पढ़ेः अनुराग ठाकुर ने पूर्व मुख्यमंत्री मेहबूबा मुफती के कश्मीर पर दिए बयान किया पलटवार, कहा- कश्मीर के लोगों ने उन्हे नकारा...

ज्ञान सिंह को डेढ़ लाख रुपए 24 अगस्त को जमा करवाने है अगर 24 अगस्त तक ज्ञान सिंह ने पैसे जमा नहीं करवाए तो ज्ञान सिंह वर्ल्ड गेम से डिसक्वालिफाई हो जाएगा. आपको बता दे कि ज्वैलिंग थ्रो गेम में हरियाणा के केवल दो ही खिलाड़ियों का चयन हुआ है, जिसमें से ज्ञान सिंह सिरसा जिला से है. ज्ञान सिंह के प्रदर्शन को देखते हुए हर कोई हैरान है. सिरसा जिला के खिलाड़ी ज्ञान सिंह का वर्ल्ड गेम में खेलने के लिए चयन हुआ है.

वो 7 से 13 अक्टूबर तक पूर्तगाल में होने वाली इंटरनेशनल खेल प्रतियोगिता में हरियाणा की ओर से खेलेंगे. बता दें कि इससे पहले ज्ञान सिंह ने 3 मेडल जीते हैं और स्टेट में पांच मेडल और इंटरनेशनल में एक मेडल जीतने के बाद दूसरी बार ज्ञान सिंह को इंटरनेशनल गेमों में भाग लेने का मौका मिला है. उपमंडल ऐलनाबाद के गांव भुरटवाला का निवासी ज्ञान सिंह बहुत गरीब परिवार से हैं.

गरीबी में जीवन यापन करने के बाद उसने गांव में खेल की तैयारी की. अक्टूबर माह की 7 तारीख से होने वाली इन खेलों में पुर्तगाल जाने का खर्चा 1 लाख 44 हजार रुपये है, जो कि वे उठाने में असमर्थ है. मीडिया से बातचीत करते हुए दिव्यांग खिलाड़ी ज्ञान सिंह ने बताया कि वो 2014 से नेशनल और स्टेट गेम में भाग ले रहे है और स्टेट में पांच मेडल जीत चुके है और नेशनल में उन्होंने तीन मेडल जीते है.

ये भी पढ़ेः हिमाचल के इस ट्रक चालक की सतर्कता से नाकाम हुआ सेना के काफिले पर हमला

उन्होंने कहा कि पिछले दो सालों से कोरोना के कारण गेम नहीं हो पाई. लेकिन, उन्होंने अपने गांव में पुर्तगाल वर्ल्ड गेम के लिए पूरी तैयारी की है. उनका चयन अब पुर्तगाल में होने वाले वर्ल्ड गेम में हुआ है. लेकिन, वो गरीब होने के नाते इतनी बड़ी पेमेंट का प्रबंध नहीं कर सकता. इसलिए उन्हें सरकार या फिर सामाजिक संस्था आर्थिक मदद दे. अगर उन्हें आर्थिक मदद मिलती है तो वे पुर्तगाल की वर्ल्ड गेम में खेलकर देश के लिए मेडल जीत सकते है.

उन्होंने कहा कहा कि वे दिव्यांग खिलाड़ी है और वे सीटिंग के हिसाब से 32 मीटर ज्वैलिंग थ्रो करते है जो की वर्ल्ड रिकॉर्ड के हिसाब से उसका चौथा रैंक है. उन्होंने कहा कि 24 अगस्त तक उनको डेढ़ लाख की पेमेंट जमा करवानी है और अगर 24 अगस्त तक उन्होंने पेमेंट जमा नहीं कार्रवाई तो वे इस वर्ल्ड गेम से डिसक्वालिफाई हो जाएंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news