US Open 2020 में हरियाणा के सुमित नागल का सफर खत्म,‘बर्थडे ब्वॉय’को मिली हार, पर रच दिया इतिहास

भारत के सुमित नागल को यूएस ओपन 2020 के दूसरे दौर मिली शिकस्त, हारकर भी सुमिल लिख गए इतिहास  

US Open 2020 में हरियाणा के सुमित नागल का सफर खत्म,‘बर्थडे ब्वॉय’को मिली हार, पर रच दिया इतिहास
भारत के सुमित नागल को यूएस ओपन 2020 के दूसरे दौर मिली शिकस्त, हारकर भी सुमिल लिख गए इतिहास

न्यूयार्क: यूएस ओपन 2020 (US Open 2020) के पुरुष सिंगल मुकाबलों में अब भारत की उम्मीद खत्म हो गई है. 7 साल बाद यूएस ओपन का पहला राउंड जीतकर इतिहास रचने वाले भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल को सफर दूसरे राउंड में खत्म हो गया. दूसरे राउंड उनका मुक़ाबला विश्व में नंबर तीन खिलाड़ी डोमिनिक थीम से था. सुमित नागल ने पूरे मैच के दौरान अपना चिर परिचित जुझारूपन जरूर दिखाया लेकिन इसके बावजूद उन्हें टूर्नामेंट के दूसरे दौर में थीम ने सुमित नागल को सीधे सेटों में 6-3, 6-3, 6-2 से मात दी. 

इसके साथ ही थीम तीसरे राउंड में जगह बनाने में कामयाब हो गए हैं. बता दें कि गुरुवार को थीम अपना जम्मदिन भी मना रहे थे और वह इस खास दिन पर खुद को जीत का तोहफा देने में कामयाब रहे. नागल ने बाद में ट्वीट किया, ‘आभार 2020 यूएस ओपन. काफी कुछ सीखने को मिला. कड़ी मेहनत जारी रखूंगा. समर्थन के लिये सभी का आभार.’ 

नागल पहले दौर में जीत दर्ज करके पिछले सात वर्षों में किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के मुख्य ड्रा में मैच जीतने वाले पहले भारतीय बने थे लेकिन दो बार फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले थीम की चुनौती से पार पाना आसान नहीं था.

थीम ने नागल की शुरू में ही सर्विस तोड़ दी लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने इसके बावजूद अपने प्रतिद्वंद्वी को दबाव में रखा और दस मिनट तक चले पांचवें गेम में पांच बार ब्रेक प्वाइंट लेने के मौके बनाए. उन्होंने पांचवें अवसर पर थीम की गलती का फायदा उठाकर ब्रेक प्वाइंट लिया और स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया. थीम ने हालांकि अपने अनुभव का अच्छा इस्तेमाल किया और फिर जल्द ही नागल की सर्विस तोड़कर सेट भी अपने नाम कर दिया.

दूसरे सेट में भी नागल ने शुरू में अपनी सर्विस गंवा दी थी. उन्होंने सातवें गेम में भी क्रास कोर्ट विनर से भारतीय खिलाड़ी की सर्विस तोड़ी. नागल हालांकि इसके बाद ब्रेक प्वाइंट लेने में सफल रहे लेकिन अगले गेम में अपनी सर्विस नहीं बचा पाए जिससे थीम दो सेट की बढ़त पर हो गए. नागल ने तीसरे सेट में एक मैच प्वाइंट भी बचाया लेकिन यह साफ था कि इस युवा भारतीय का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी शीर्ष खिलाड़ियों को परेशानी में डालने के लिए पर्याप्त नहीं है.

सुमित नागल भले ही दूसरे राउंड तक पहुंचे, लेकिन हारकर भी उन्हें करीब 73 लाख रुपये मिले है. बता दे कि साल 2019 के यूएस ओपन में उन्होंने सभी को वक्त चौंका दिया, जब उन्होंने रोजर फेडरर के खिलाफ पुरुष एकल में एक सेट जीता था.