सम्मान की हाइट: पद्मश्री मिला छोटे कद के KY Venkatesh को और दिल जीत लिया राष्ट्रपति ने
Advertisement

सम्मान की हाइट: पद्मश्री मिला छोटे कद के KY Venkatesh को और दिल जीत लिया राष्ट्रपति ने

ऊंचे मंच पर मौजूद राष्ट्रपति को जब यह महसूस हुआ कि सम्मानित करने के दौरान चार फुट के पैरा एथलीट को थोड़ी परेशानी हो सकती है तो वे खुद मंच से उतर गए और बराबर की सतह पर आकर उन्हें पुरस्कार से नवाजा. 

सम्मान की हाइट: पद्मश्री मिला छोटे कद के KY Venkatesh को और दिल जीत लिया राष्ट्रपति ने

नई दिल्ली : राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में मंगलवार को आयोजित सम्मान समारोह में पद्म अवॉर्ड्स (Padma Awards 2021)  का वितरण चल रहा था. इस दौरान एक वाकये ने देशवासियों का दिल जीत लिया.

हुआ यूं कि जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) , प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू जैसी कई दिग्गज हस्तियों की मौजूदगी में जब कर्नाटक के पैरा एथलीट केवाई वेंकटेश (KY Venkatesh) को पद्मश्री अवार्ड (Padma Shri Awards) से सम्मानित करने के लिए बुलाया गया तो मंच की ओर बढ़ रहे छोटे कद के इस खिलाड़ी ने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा.

WATCH LIVE TV 

जब वेंकटेश मंच पर पहुंचे तो राष्ट्रपति ने देखा कि छोटी हाइट के चलते दोनों के बीच फासला ज्यादा है. ऐसे में उन्होंने वेंकटेश से कहा कि वे सीढ़ियों से उतरें ताकि दोनों बराबर की सतह पर आ जाएं। वेंकटेश के उतरने के बाद राष्ट्रपति भी मंच से नीचे आए और पैरा एथलीट को पद्मश्री का बैज पहनाया. इस दौरान हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा. 

 

लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में नाम दर्ज

वाई वेंकटेश की लंबाई सिर्फ चार फुट है. उन्होंने 2005 में चौथे वर्ल्ड ड्वॉर्फ गेम्स में छह पदक जीतकर उन्होंने 'लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स' में अपना नाम दर्ज कराया था. इसके अलावा 2009 में 5वें ड्वार्फ ओलंपिक गेम्स में भारत का नेतृत्व किया, जहां भारत ने 17 पदक जीते थे. वेंकटेश अब पेशेवर खेलों की दुनिया से संन्यास ले चुके हैं. फिलहाल वह कर्नाटक पैरा बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव हैं.

Trending news