'विलेन' से 'सुपर हीरो' बना मिचेल, आतिशी पारी से न्यूजीलैंड को जीता दिया मैच
Advertisement

'विलेन' से 'सुपर हीरो' बना मिचेल, आतिशी पारी से न्यूजीलैंड को जीता दिया मैच

सलामी बल्लेबाज डेरिल मिचेल की आकर्षक अर्धशतकीय पारी और जेम्स नीशम के अंतिम क्षणों की आक्रामक बल्लेबाजी से न्यूजीलैंड ने शुरुआती झटकों के बावजूद  इंग्लैंड को एक ओवर शेष रहते हुए 5 विकेट से हराकर पहली बार आईसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया.

मिचेल के आतिशी पारी से हारा हुआ मैच जीता न्यूजीलैंड

टी-20 विश्व कप 2021 के पहले सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर फाइनल का टिकट हासिल कर लिया है. इंग्लैंड ने आलराउंडर मोईन अली नाबाद 51 के शानदार अर्धशतक से 20 ओवर में चार विकेट पर 166 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया, लेकिन न्यूजीलैंड ने मैन ऑफ द् मैच बने मिचेल की आतिशी पारी की बदौलत 19 ओवर में पांच विकेट पर 167 रन बनाकर मैच को अंत में जाते-जाते एकतरफा बना दिया. मिचेल ने 47 गेंदों पर चार चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 72 रन की मैच विजयी पारी खेली.

न्यूजीलैंड ने टारगेट का पीछा करते हुए 16 ओवर तक 110 रन ही बना पाई थी. उसे जीतने के लिए 24 गेंद में 57 रन चाहिए थे. जेम्स नीशम और डेरिल मिचेल की आखिरी ओवरों में दमदार बैटिंग के बूते कीवी टीम क्रिकेट के वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार फाइनल में कदम रखने में सफल रही.औसत की बात करें, तो न्यूजीलैंड को जीतने के लिए हर ओवर में 15 रन चाहिए थे/ अगर 16 वें तक की बात करें तो न्यूजीलैंड ने सिर्फ 6 रन की औसत से ही रन बनाए थे, इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड 2019 विश्व कप फाइनल में मिली हार का हिसाब भी चुकता कर लिया है.  उस मैच में बल्ले से अहम किरदार निभाने वाले बेन स्टोक्स की कमी इंग्लिश टीम को खूब खली। स्टोक्स भले ही सेमीफाइनल का हिस्सा ना रहे हों, लेकिन टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल को लेकर की गई उनकी भविष्यवाणी गलत साबित हो गई है। जिसके बाद सोशल मीडिया पर फैन्स खूब मजे ले रहे हैं.

मैच एक समय इंग्लैंड की झोली में जाता नजर आ रहा था, लेकिन पारी के 17वें ओवर में कीवी बल्लेबाजों ने क्रिस जॉर्डन की गेंदों पर 23 रन बटोरकर मुकाबले को आसान बना दिया। ग्लेन फिलिप्स दो रन बनाकर टीम के 107 के स्कोर पर पवेलियन लौट गए, लेकिन नए बल्लेबाज जेम्स नीशम ने आने के साथ ही तीखे तेवर दिखाए और मात्र 11 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 27 रन ठोक डाले। नीशम का विकेट 147 के स्कोर पर गिरा। लेकिन मिचेल ने क्रिस वोक्स के पारी के 19वें ओवर में लगातार दो छक्के और आखिरी गेंद पर चौका जड़कर जीत न्यूजीलैंड की झोली में डालकर उसे पहली बार किसी टी 20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा दिया.

 

Trending news