Tokyo Paralympic 2020 : हिमाचल सरकार सिल्वर मेडलिस्ट निषाद कुमार को देगी 1 करोड़ रुपये
Advertisement

Tokyo Paralympic 2020 : हिमाचल सरकार सिल्वर मेडलिस्ट निषाद कुमार को देगी 1 करोड़ रुपये

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने निषाद कुमार, उनके कोच और परिवार के लोगों को बधाई दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें खुशी है कि हिमाचल के बेटे ने अपने शानदार प्रदर्शन से भारत का नाम रोशन किया है. उनकी उपलब्धि प्रदेश के सभी खिलाड़ियों के लिए प्रेरणादायक है.

हिमाचल सरकार ने निषाद कुमार को तैयारियों के लिए भी 5 लाख रुपये प्रदान किए थे.

संदीप सिंह/ मंडी : हिमाचल सरकार (Himachal Government)  ने टोक्यो पैरालिंपिक-2020 (Tokyo Paralympic 2020) में सिल्वर मेडल जीतने वाले हिमाचल के पैरा एथलीट निषाद कुमार (Nishad Kumar) को पुरस्कार के तौर एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. 

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर (Chief Minister Jairam Thakur) ने ट्वीट कर निषाद कुमार, उनके कोच और परिवार के लोगों को बधाई दी. मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्हें खुशी है कि हिमाचल के बेटे ने अपने शानदार प्रदर्शन से भारत का नाम रोशन किया है. उनकी उपलब्धि प्रदेश के सभी खिलाड़ियों के लिए प्रेरणादायक है. इससे पहले निषाद को तैयारियों के लिए भी हिमाचल सरकार ने 5 लाख रुपये प्रदान किए थे.

 

निषाद कुमार ऊना जिले में अम्ब उपमंडल के बदाऊं गांव के रहने वाले हैं. इससे पहले जापान की राजधानी टोक्यो से उस समय हिमाचल प्रदेश समेत पूरे देश को खुशी की खबर मिली, जब ऊना के रहने वाले पैरा एथलीट निषाद कुमार ने टी-47 वर्ग में 2.06 मीटर की जंप लगाकर सिल्वर मेडल अपने नाम कर लिया. 

निषाद के मेडल जीतने के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए उन्हें बधाई दी. प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया- टोक्यो से एक और खुशी की खबर आई है. निषाद कुमार के पुरुषों की ऊंची कूद टी-47 में रजत पदक जीतने से बेहद खुश हूं. वह उत्कृष्ट कौशल और दृढ़ता के साथ एक उल्लेखनीय एथलीट हैं. उन्हें बधाइयां. 

WATCH LIVE TV

अब तक का प्रदर्शन 
यह निषाद कुमार (Nishad Kumar) का व्यक्तितगत बेस्ट प्रदर्शन है. उन्होंने 2019 में दुबई में वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स ग्रांड फ्री में 2.05 मीटर की हाई जंप लगाकर गोल्ड मेडल जीता था. इसी के साथ उन्हें टोक्यो पैरालिंपिक का टिकट मिल गया था. 

निषाद कुमार फरवरी 2021 में वह साई बेंगलूरु कॉम्पलेक्स में कैंप के दौरान कोरोना संक्रमण की चपेट में आ गए थे. उन्होंने न केवल महामारी को मात दी, बल्कि खेल में वापसी कर आज भारत को सिल्वर मेडल दिलाया. 

 

Trending news