फिटकरी के अनगिनत फायदे ! बहुत सारी समस्याओं को करती है दूर
Advertisement

फिटकरी के अनगिनत फायदे ! बहुत सारी समस्याओं को करती है दूर

Benefits of alum- हाल ही में जब कोरोना फिर अपने चरम पर था तो आपने सुना होगा कि लोग गले और सांस संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए फिटकरी से गरारे करने की सलाह दे रहे थे. इसका इस्तेमाल 200 वर्षो से भी पहले से हो रहा है. वर्षों से इसका उपयोग अचार बनाने, डिब्बाबंदी, चमड़े के काम में और बेकिंग के लिए किया जाता था. 

फोटो

चंडीगढ़: Benefits of alum- फिटकरी का इस्तेमाल कई लोगों ने किया होगा.फिटकरी का इस्तेमाल हम दैनिक जीवन में कई तरह से करते हैं. हाल ही में जब कोरोना फिर अपने चरम पर था तो आपने सुना होगा कि लोग गले और सांस संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए फिटकरी से गरारे करने की सलाह दे रहे थे. 
इसका इस्तेमाल 200 वर्षो से भी पहले से हो रहा है. वर्षों से इसका उपयोग अचार बनाने, डिब्बाबंदी, चमड़े के काम में और बेकिंग के लिए किया जाता था. 

फिटकरी के फायदे : 

दांत दर्द और सांसों की दुर्गंध से पाएं छुटकारा : 
फिटकरी का इस्तेमाल आप दांत दर्द से राहत पाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए एक गिलास पानी में फिटकरी का पाउडर मिलाएं और इससे कुछ मिनट तक गरारे करें। अगर आपकी सांसों से दुर्गंध आती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए भी इस तरीके का इस्तेमाल किया जा सकता है।

झुर्रियां कम करें :
आप चेहरे या हाथों और पैरों पर झुर्रियों को कम करने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे करने के लिए फिटकरी के टुकड़े से चेहरे और हाथों और पैरों की कुछ मिनट तक मसाज करें, फिर पानी से धो लें।

स्वच्छ पानी :
बहुत से लोग ऐसे हैं जो वाटर प्यूरीफायर के पानी की जगह नल के पानी का इस्तेमाल करते हैं। इस पानी से दूषित पदार्थों को निकालने के लिए फिटकरी का उपयोग किया जा सकता है। ऐसा करने के लिए फिटकरी के एक बड़े टुकड़े को पानी में डुबोकर आधा मिनट तक चलाएं, फिर पानी को कुछ देर के लिए ढक दें। थोड़ी देर बाद सारी गंदगी पानी के नीचे आ जाएगी।

पसीने की दुर्गंध से पाएं छुटकारा : 
कुछ लोगों के पसीने से बदबू आती है। इससे छुटकारा पाने के लिए नहाने के पानी में दो चुटकी फिटकरी का पाउडर मिलाएं। इससे पसीने की बदबू से निजात मिलेगी।

(Disclaimer: इस लेख की जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। Zeephh इसकी पुष्टि नहीं करता है। कृपया उन्हें लागू करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श लें।)

Trending news