BJP Candidate list: हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट
Advertisement

BJP Candidate list: हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट

Himachal Vidhansabha chunav 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है.  

BJP Candidate list: हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए BJP ने जारी की प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट

Himachal Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. दूसरी सूची में 6 कैंडिडेट के नामों की घोषणा कर दी गई है. नई लिस्ट के अनुसार, प्रदेश की कुल्लू विधानसभा सीट के लिए महेश्‍वर सिंह, ज्‍वालामुखी से रविंद्र रवि, रामपुर से कौल नेगी, देहरा से रमेश धवाला, हरोली से रामकुमार और बड़सर से माया देवी को चुना गया है.  

fallback

प्रेम कुमार धूमल को नहीं मिला टिकट 
अब 6 प्रत्याशियों की सूची जारी होने के बाद प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर टिकट जारी कर दिए गए हैं, वहीं दो बार मुख्यमंत्री रहे प्रेम कुमार धूमल को इस साल पार्टी ने टिकट नहीं दिया है. हालांकि प्रेम कुमार धूमल की हमीरपुर या सुजानपुर से चुनाव लड़ने की अटकलें लगाई जा रही थीं, लेकिन दूसरी लिस्ट आने के बाद यह साफ हो गया है कि कौन कहां से चुनाव लड़ेगा.

कब होंगे प्रदेश में चुनाव और क्या है यहां का राजनीतिक समीकरण
बता दें, हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को चुनाव होने हैं और 8 दिसंबर को परिणाम घोषित होगा. प्रदेश में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना 17 अक्टूबर को जारी की जाएगी जबकि 29 अक्टूबर तक नाम वापस लिए जाएंगे. राज्य की 68 विधानसभा सीटों में से 17 सीटें अनुसूचित जनजाति आरक्षित हैं, वहीं अगर मतदाताओं की संख्या की बात की जाए तो पुरुष मतदाताओं की संख्या 28,46,201 है और 27,28,555 महिला वोटर हैं. इसके अलावा 56,001 मतदाता ऐसे हैं जो दिव्यांग हैं. थर्ड जेंडर की बात की जाए तो इनकी संख्या 1.22 लाख है. 

इस साल हिमाचल में कुल 7,881 मतदान केंद्र होंगे. इनमें से 646 मतदान केंद्र शहरी और 92 फीसदी मतदान केंद्र ग्रामीण इलाकों में होंगे. एक मतदान केंद्र पर 1500 से ज्यादा वोटर वोट नहीं दे सकेंगे. 

WATCH LIVE TV

Trending news