PM Awas Yojana : घर खरीदने जा रहे हैं तो इस योजना का जरूर उठाएं लाभ, ऐसे करें आवेदन
Advertisement

PM Awas Yojana : घर खरीदने जा रहे हैं तो इस योजना का जरूर उठाएं लाभ, ऐसे करें आवेदन

budget 2022 highlights : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार ने Pradhan Mantri Aawas Yojana के तहत 80 लाख मकान बनाने का लक्ष्य रखा है. योजना के लिए 48 हजार करोड़ का फंड रखा गया है.

PM Awas Yojana : घर खरीदने जा रहे हैं तो इस योजना का जरूर उठाएं लाभ, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली : budget 2022 highlights : मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में देश के सभी लोगों को घर उपलब्ध करवाने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (PM Awas Yojana) की शुरुआत की थी. इस  योजना के तहत सरकार बेघर लोगों को घर खरीदने और उसके निर्माण के लिए होम लोन पर क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी देती है.

ये भी पढ़ें : CNG Kit को लेकर आया ये नया नियम, वाहन चालकों का होगा फायदा ही फायदा

 

मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmal Sitharaman) ने केंद्रीय बजट पेश करते हुए कहा कि सरकार ने  Pradhan Mantri Aawas Yojana के तहत 80 लाख मकान बनाने का लक्ष्य रखा है. योजना के लिए अब 48 हजार करोड़ का फंड रखा गया है. ये 80 लाख मकान देश के अलग-अलग राज्यों के शहरी और ग्रामीण इलाके में बनाए जाएंगे.

फिलहाल पीएम आवास योजना देश के 669 जिलों में चल रही है. अगर आप अपना सपनों का घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इस योजना का लाभ उठाकर अपनी सेविंग को बचा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : New Traffic Rules : कटेगा 32500 रुपये का चालान अगर वाहन चालक ये दस्तावेज नहीं रखेंगे साथ

ये लोग ले सकते हैं योजना का लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे लोगों को लाभ दिया जाता है, जिनकी सालाना आय 3 लाख से कम है और उनके पास रहने के लिए अपना मकान नहीं है. इन लोगों को सरकार की ओर से 2.50 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. यह पैसे 3 किस्त में दिए जाते हैं. पहली किस्त में 50 हजार, दूसरी किस्त में 1.50 लाख और तीसरी किस्त में 50 हजार रुपये दिए जाते हैं. वहीं इसमें 1 लाख रुपये राज्य सरकार देती है. जबकि 1.50 लाख केंद्र सरकार देती है.

WATCH LIVE TV 

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

  • पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएं.
  • यहां आप 'Citizen Assessment' के ऑप्शन पर क्लिक कर नए पेज पर जाएं.
  • इस पेज पर आप अपनी आधार संबंधी मांगी गई जानकारी भरकर नीचे दिए चेक के ऑप्शन पर क्लिक करें. 
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर एक ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा, जिसमें मांगी गई जानकारियां भरकर सब्मिट पर क्लिक कर दें. 
  • इसके बाद आपको एक आवेदन क्रमांक नंबर मिलेगा. इसका प्रिंट निकालकर रख लें
  • आवेदन करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है. लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है.

Trending news