साइबर सिटी में बारिश की एक बूंद नहीं रुकने का किया था दावा, तस्वीर कुछ और कर रही बयां
Advertisement

साइबर सिटी में बारिश की एक बूंद नहीं रुकने का किया था दावा, तस्वीर कुछ और कर रही बयां

गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद से शहर में हुए जलभराव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने सारा दोष बारिश को ही दे दिया. उन्होंने कहा कि बारिश ज्यादा हुई इसके कारण जलभराव हुआ.

नगर निगम के अधिकारियों के दावों के विपरीत मानसून की पहली बारिश ने पूरे शहर को जलमग्न कर दिया

देवेंद्र भारद्वाज/ गुरुग्राम : साइबर सिटी के नाम से मशहूर गुरुग्राम हरियाणा की आर्थिक नगरी है, लेकिन लाख दावों के बावजूद मानसून की पहली बारिश ने अधिकारियों के दावों को धो डाला है. शहर पूरी तरह जलमग्न हो गया है. शहर के एक अंडरपास में पानी भरने की वजह से एक व्यक्ति की डूबकर मौत हो गई.

गगनचुंबी इमारतों के बीच जिस शहर को स्मार्टटेस्ट सिटी बनाने की कवायद जारी है.उस बीच ये तस्वीर एक तमाचा है उन वादों के ऊपर जो हर बार मानसून से पहले किए जाते हैं. विधायक सुधीर सिंगला ने तो ये वादे भी कर डाले थे कि इस बार पानी नहीं भरेगा क्योंकि सभी अधिकारियों की जिम्मेदारी सुनिश्चित की गई है.

गुरुग्राम नगर निगम के अधिकारियों ने सरकार के सामने इतने वादे कर डाले कि मानों इस बार मानसून में एक बूंद पानी भी गुरुग्राम में नहीं रुकेगा, लेकिन मानसून की पहली बारिश ने पूरे शहर को जलमग्न कर दिया. अब पानी से पसीने ऐसे छूटे कि अब निगम कमिश्नर और मेयर अपने अधिकारियों और पार्षदों से बैठक कर रहे हैं. बैठक में मंथन किया जा रहा है कि आखिर गुरुग्राम में जलभराव की समस्या क्यों हुई.

लोगों का कहना है कि अगर अधिकारी बैठकों के अलावा धरातल पर काम कर लेते तो शायद ये तस्वीर पानी में नजर नहीं आती.

शहर चमकते रहने का किया था वादा

विधायक सुधीर सिंगला ने एक सप्ताह पहले दावा किया था कि इस बार बारिश से शहर में पानी नहीं भरेगा। ऐसे प्रबंध किए गए हैं कि चाहे कितनी भी बारिश हो जाए, शहर यूं ही चमकता रहेगा. इन दावों के बीच जिन अधिकारियों के ऊपर विधायक गर्व कर रहे थे, उन्हीं अधिकारियों के कार्यों के कारण आज शहर को इतनी बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. 

बारिश को दिया दोष 

आश्चर्य तो तब हुआ जब गुरुग्राम की मेयर मधु आजाद से शहर में हुए जलभराव के बारे में पूछा गया तो उन्होंने सारा दोष बारिश को ही दे दिया. उन्होंने कहा कि बारिश ज्यादा हुई इसके कारण जलभराव हुआ. मेयर ने 7 दिनों के अंदर सिस्टम को दुरुस्त करने की बात भी कही. 

अभी का पता नहीं, अगले साल की तैयारी 

गुरुग्राम में अधिकारियों और पार्षदों के साथ बैठक करने के बाद मेयर ने कहा कि पुराने पाइप कम चौड़ाई के थे, जिसके कारन जलभराव हो गया. मेयर का ये भी कहना है कि जल्द पाइप लाइन बदली जाएगी और अगली बारिश में पानी नहीं भरेगा. सेक्टर-57 आरडब्ल्यूए के तेजिंद्र सिंह ने बताया कि गुरुग्राम में बादशाहपुर- नजफगढ़ ड्रेन पानी निकासी एक मात्र रास्ता है. गुरुग्राम में 23 क्यूसिक पानी की निकासी होती है.

गुरुग्राम में सीवर की लाइन पहले की हैं. गुरुग्राम में लगातार आबादी बढ़ती गई पर इंफास्ट्रक्चर वही का वही है. शहर में जोहड़ की कमी है, बंद खत्म हो गए हैं, जिसके कारण भी गुरुग्राम के एक इलाके का दूसरे इलाके में पानी पहुंचता है. जिससे जलभराव होता है.

इन इलाकों में पैदा हुई समस्या 

गुरुग्राम में राजीव चौक, हीरो होंडा चौक, सेक्टर-10, सेक्टर-4, सेक्टर-5, सोहना रोड, सुशांतलोक, सेक्टर-14, डीएलएफ फेस-3 के अलावा शहर के अलग अलग इलाकों में जलभराव हुआ.सड़कें पानी से लबालब नजर आईं और यहाँ तक कि घरों में पानी भर गया. बहरहाल निगम कमिश्नर मुकेश कुमार आहूजा  तो दावों और वादों के बीच अब मरहम लगा रहे हैं, लेकिन शहर के लोग परेशान हैं. 

Trending news