World Earth Day 2022: क्या है आज के दिन के पीछे का इतिहास?
Advertisement

World Earth Day 2022: क्या है आज के दिन के पीछे का इतिहास?

 वर्ल्ड अर्थ डे पर हर साल एक नई थीम रखी जाती है. इस साल 2022 की थीम है ‘इन्वेस्ट इन आवर अर्थ’ (Invest in Our Earth)  यानी ‘हमारी पृथ्वी में निवेश करें’. बात करें बीते साल की तो साल यानी 2021 में थीम थी ‘रिस्टोर अवर अर्थ’. 

photo

World Earth Day यानी पृथ्वी दिवस को 22 अप्रैल को मनाया जाता है. इस दिन का उद्देश्य प्रदूषण, वनों की कटाई और ग्लोबल वार्मिंग सहित मुद्दों के बारे में जागरूकता फैलाना है.

लोगों को एक साथ आने के लिए प्रेरित करने और हमारे ग्रह की समस्याओं का समाधान खोजने में मदद करने के लिए कई अभियान, ड्राइव और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

बता दें, वर्ल्ड अर्थ डे पर हर साल एक नई थीम रखी जाती है. इस साल 2022 की थीम है ‘इन्वेस्ट इन आवर अर्थ’ (Invest in Our Earth)  यानी ‘हमारी पृथ्वी में निवेश करें’. बात करें बीते साल की तो साल यानी 2021 में थीम थी ‘रिस्टोर अवर अर्थ’. 

प्रदूषण, वनों की कटाई और ग्लोबल वार्मिंग जैसे ग्रह को प्रभावित करने वाले पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया जाता है. इस दिन Earthday.org दुनिया भर में लाखों लोगों सहित कई तरह के आयोजनों का समन्वय करता है.

इतिहास
1969 में, शांति कार्यकर्ता जॉन मैककोनेल ने सैन फ्रांसिस्को में आयोजित यूनेस्को सम्मेलन में ग्रह को सम्मानित करने के लिए एक दिन का प्रस्ताव रखा. यह पहली बार 21 मार्च, 1970 को मनाया गया था. एक महीने बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने 22 अप्रैल, 1970 को एक राष्ट्रव्यापी पर्यावरण शिक्षण आयोजित करने का विचार प्रस्तावित किया.

कार्यकर्ता डेनिस हेस के साथ, नेल्सन ने इस कार्यक्रम का नाम बदलकर 'अर्थ डे' कर दिया. इस दिन को मनाने का मकसद है अपनी पृथ्वी को साफ-सुथरा रखना. हालांकि आज के समय में सब कुछ इसके उलट ही हो रहा है. आज हमारी पृथ्वी की दुर्दशा हो चुकी है. 

बढ़ता प्रदूषण और गंदगी जैव विविधता के साथ-साथ धरती को भी नुकसान पहुंचा रहा है. इन्हीं समस्याओं को उजागर करने के लिए इस दिन कई तरह के प्रोग्राम कराए जाते हैं, ताकि लोगों को जागरुक कर इस समस्या को खत्म किया जा सके. 

Trending news