Google pay यूजर्स के लिए जरूरी सूचना !जनवरी से बदल जाएगा Payment का तरीका
Advertisement

Google pay यूजर्स के लिए जरूरी सूचना !जनवरी से बदल जाएगा Payment का तरीका

कि Google के नए नियम लागू होने पर Google Pay का इस्तेमाल करने वाले करोड़ो यूजर्स पर इसका सीधा असर पड़ेगा. क्योंकि इसके बाद वो अपनी कार्ड डिटेल सेव नहीं रख पाएंगे और पेमेंट करने से पहले उन्हें बार-बार डिटेल एंटर करनी होगी. 

फोटो

चंडीगढ़- ज्यादातर लोग इन दिनों डिजिटल पेमेंट (Digital Payment) का ही उपयोग करते हैं. या ये कह लिजिए कि डिजिटल पेमेंट को ही तवज्जों दे रहे हैं. अगर आप भी ऑनलाइन पेमेंट करते हैं तो आपके लिए ये जरूरी सूचना हैं.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की तरफ से जारी गाइडलाइंस पर Google के कुछ रूल्स में बदलाव किया जा रहा है. नया नियम Google की सभी सर्विसेज पर लागू होगा, इस बदलाव का  असर ऑनलाइन पेमेंट करने वाले यूजर्स पर पड़ेगा.

बता दें कि (Digital Payment Apps) की सबसे खास बात ये है कि आप कहीं भी डिजिटल वॉलेट के जरिए पेमेंट कर सकते हैं, जो कि सिक्योरिटी के मामले में भी अच्छा है. (Online Payment) लेकिन Google Pay का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए बड़ी खबर है.

बता दें कि 1 जनवरी 2022 से गूगल ग्राहकों की कार्ड डिटेल जैसे कार्ड नंबर और एक्सपाइयरी डेट को सेव नहीं करेगा. इससे पहले तक गूगल आपकी कार्ड डिटेल सेव करता है, ऐसे में जब ग्राहक कोई पेमेंट करता था, तो उसे केवल अपना सीवीवी नंबर दर्ज करना होगा था। हालांकि 1 जनवरी के बाद ग्राहकों को मैन्युअल ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए ग्राहकों को कार्ड नंबर के साथ ही एक्सपायरी डेट याद रखनी होगी.

दरअसल आरबीआई की तरफ से संवेदनशील जानकारियों को सुरक्षित बनाने के मकसद से कार्ड डिटेल सेव ना करने का निर्देश दिया गया है.

इस नियम के लागू होने के बाद यूजर्स को Google Pay से पेमेंट करते समय अपनी कार्ड डिटेल्स (Card Details) दोबारा दर्ज करनी होगी. इसके बाद ही पेमेंट कर पाएंगे. बता दें कि Google Pay के मैन्युअल ऑनलाइन पेमेंट के नियम में ये बदलाव किया है. 

आपको ये भी बता दें कि Google के नए नियम लागू होने पर Google Pay का इस्तेमाल करने वाले करोड़ो यूजर्स पर इसका सीधा असर पड़ेगा. क्योंकि इसके बाद वो अपनी कार्ड डिटेल सेव नहीं रख पाएंगे और पेमेंट करने से पहले उन्हें बार-बार डिटेल एंटर करनी होगी. 

आपको बता दें कि गूगल 1 जनवरी 2022 से ग्राहकों की कार्ड डिटेल जैसे कि कार्ड नंबर और एक्सपायरी डेट आदि को नहीं सेव करेगा। जबकि अब तक गूगल अपने यूजर्स की कार्ड डिटेल को सेव किया करता है.

 कोई भी ग्राहक जब भुगतान करता था तो उसे सिर्फ अपना CVV नंबर ही दर्ज करना पड़ता था। मगर 1 जनवरी से ग्राहकों को मैनुअल ऑनलाइन पेमेंट करने के दौरान कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट और अन्य जानकारी ध्यान में रखनी होंगी। 

 

Trending news