सरकार का एक बड़ा फैसला, अब हर साल 23 जनवरी से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह
Advertisement

सरकार का एक बड़ा फैसला, अब हर साल 23 जनवरी से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह

Government Big decision : सूत्रों के मुताबिक गणतंत्र दिवस समारोह से जुड़ा यह फैसला देश के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण घटनाक्रमों को याद रखने और महापुरुषों को सच्ची श्रद्धांजलि देने की केंद्र सरकार के प्रयासों का एक हिस्सा है.

सरकार का एक बड़ा फैसला, अब हर साल 23 जनवरी से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह

नई दिल्ली: देश में गणतंत्र दिवस समारोह (Republic Day celebrations) की जोर-शोर से चल रही तैयारियों के बीच सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. अब हर साल गणतंत्र दिवस समारोह 24 जनवरी के बजाय 23 जनवरी से शुरू होगा. स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को शामिल करने के लिए यह फैसला किया गया है. 

पिछले साल ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुभाष चंद्र बोस की जयंती (Subash Chandra Bose Birth Anniversary) के उपलक्ष्य में 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी. 

सरकार के सूत्रों ने शनिवार को बताया कि गणतंत्र दिवस समारोह से जुड़ा यह फैसला देश के इतिहास और संस्कृति के महत्वपूर्ण घटनाक्रमों को याद रखने और महापुरुषों को सच्ची श्रद्धांजलि देने की केंद्र सरकार के प्रयासों का एक हिस्सा है.

WATCH LIVE TV 

सूत्रों के मुताबिक इससे पहले सरकार 14 अगस्त को विभाजन दिवस, 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस (सरदार पटेल की जयंती), 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस (बिरसा मुंडा की जयंती) के रूप में मनाने का फैसला कर चुकी है.

इसके अलावा 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में और 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस (गुरु गोबिंद सिंह के चार पुत्रों को श्रद्धांजलि) के रूप में मनाया जाता है. 

Trending news