Heart Care Tips: दिल को रखें हेल्दी, गर्मियों में इन फलों का करें सेवन
Advertisement

Heart Care Tips: दिल को रखें हेल्दी, गर्मियों में इन फलों का करें सेवन

दिल को बेहतर बनाए रखने के लिए आप कई तरह के खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे जरूरी हैं, आप अपनी डेली डाइट में कुछ फलों को शामिल करें. 

photo

Healthy Heart: स्वस्थ रहने के लिए हमारे हृदय यानी दिल का हेल्दी होना भी बहुत जरूरी है. दिल को बेहतर बनाए रखने के लिए आप कई तरह के खाद्य पदार्थों को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे जरूरी हैं, आप अपनी डेली डाइट में कुछ फलों को शामिल करें. 

फलों में फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होती है. ये आपके दिल के लिए फायदेमंद होते हैं. गर्मियों में ताजे फलों का सेवन गर्मी से राहत का काम करता है. फल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये हमारे दिल को स्वस्थ रखने का काम करते हैं. 

फलों में बहुत सारा पानी और फाइबर होता है. फल न केवल आपको हाइड्रेटेड रखते हैं बल्कि अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाने जाते हैं. 

दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप आहार में तरबूज, आम, जामुन, पपीता आदि फलों को शामिल कर सकते हैं.

तरबूज
तरबूज में लगभग 90 प्रतिशत पानी होता है. इसमें पोटेशियम, लाइकोपीन जैसे विभिन्न पोषक तत्व होते हैं. ये हृदय को स्वस्थ रखते हैं. तरबूज रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित रखता है. तरबूज का रोजाना सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है.

आम
आम गर्मियों में खाया जाने वाला एक लोकप्रिय फल है. आम ज्यादातर लोगों के लिए गर्मी के मौसम के पसंदीदा फलों में से एक है. आम दिल को स्वस्थ रखता है. 

इसमें फाइबर, पोटेशियम और कई विटामिन होते हैं. आपके दिल को स्वस्थ रखने और रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने के लिए पोटेशियम बढ़ाना और सोडियम का सेवन कम करना फायदेमंद होता है.

जामुन
जामुन में फ्लेवोनोइड्स होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. ये हृदय रोग से संबंधित ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करते हैं. फाइबर से भरपूर जामुन दिल को स्वस्थ रखते हैं. दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप कई तरह से जामुन का सेवन कर सकते हैं.

पपीता
पपीते में फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. पपीते में पपैन होता है. यह दिल और त्वचा को स्वस्थ रखने का काम करता है. इससे सूजन कम होती है. इसके अलावा यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है.

आडू
आड़ू आपके दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी बहुत मदद करता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, पोटेशियम और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये न केवल हृदय को स्वस्थ रखते हैं बल्कि प्रतिरक्षा को बढ़ाने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं. ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. 

Trending news