अब मोबाइल के जरिए ATM से निकाले CASH, जानें बिना कार्ड के कैसे मिलेंगे पैसे
Advertisement

अब मोबाइल के जरिए ATM से निकाले CASH, जानें बिना कार्ड के कैसे मिलेंगे पैसे

रिजर्व बैंक की ओर से स्पष्ट किया गया कि मोबाइल प्रमाणीकरण के जरिए नकद लेनदेन किया जा सकता है. RBI ने सभी बैंकों के ATM पर UPI से कार्डलेस ट्रांजेक्शन की सुविधा देने की घोषणा की है, जिसके बाद लोगों को डेबिट कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं है. फिलहाल इसे चुनिंदा बैंक ही मुहैया करा रहे हैं.

photo

चंडीगढ़- भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सुरक्षित लेनदेन के लिए कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा शुरू की है. इस प्रक्रिया में यूजर्स बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड के एटीएम से कैश निकाल सकेंगे. इससे कार्ड धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी. 

साथ ही, अगर उपयोगकर्ता घर पर अपना डेबिट या क्रेडिट कार्ड भूल जाते हैं तो वे एटीएम से नकदी निकाल सकेंगे. इसमें मोबाइल फोन के जरिए एटीएम से पैसे निकाले जा सकते हैं. 

रिजर्व बैंक की ओर से स्पष्ट किया गया कि मोबाइल प्रमाणीकरण के जरिए नकद लेनदेन किया जा सकता है. लेकिन रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने स्पष्ट किया है कि कार्डलेस कैश विदड्रॉल सिस्टम के बाद क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड से कैश निकालने की सुविधा बंद नहीं होगी.

RBI ने सभी बैंकों के ATM पर UPI से कार्डलेस ट्रांजेक्शन की सुविधा देने की घोषणा की है, जिसके बाद लोगों को डेबिट कार्ड साथ रखने की जरूरत नहीं है. फिलहाल इसे चुनिंदा बैंक ही मुहैया करा रहे हैं.

 

क्या सुविधा होगी

यूजर्स को कैश निकालने के लिए डेबिट या क्रेडिट कार्ड ले जाने की समस्या से निजात मिलेगी. साथ ही डेबिट और क्रेडिट कार्ड से की गई धोखाधड़ी में छूट मिलेगी. बिना कार्ड सुविधा के नकद के लिए, उपयोगकर्ताओं को एक स्मार्टफोन को पंजीकृत मोबाइल और यूपीआई आईडी से कनेक्ट करना होगा.

बिना कार्ड के पैसे कैसे निकाले

बिना कार्ड के कैश निकालने के लिए यूजर को यूपीआई आईडी की जरूरत होगी. इसके बाद ट्रांजेक्शन को UPI के जरिए ऑथेंटिकेट करना होगा.
जब आप एटीएम में नकदी निकालने के लिए जाते हैं, बिना कार्ड के नकदी निकालने के लिए, आपको एटीएम स्क्रीन पर दिखाई देने वाले कार्डलेस निकासी विकल्प का चयन करना होगा.
इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर एक क्यूआर कोड दिखाई देगा. इस क्यूआर को यूपीआई एप की मदद से स्कैन करना होगा.
इसके बाद यूजर्स को यूपीआई पिन डालना होगा. इसके बाद आप एटीएम से अपना कैश निकाल सकेंगे.                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                                        

Trending news