Alert! एक और खतरनाक वायरस ने दी दस्तक! नहीं मिला इलाज, जानें कैसे करें बचाव?
Advertisement

Alert! एक और खतरनाक वायरस ने दी दस्तक! नहीं मिला इलाज, जानें कैसे करें बचाव?

जब कोई व्यक्ति किसी संक्रमित जानवर या इंसान के संपर्क में आता है तो मंकीपॉक्स फैलता है. पशु-से-मानव संचरण तब होता है जब एक संक्रमित जानवर का खून, शरीर के तरल पदार्थ, या चेचक के घाव टूटी हुई त्वचा, जैसे काटने या खरोंच के संपर्क में आते हैं.

photo

चंडीगढ़- कोरोना वायरस महामारी से अभी भी न जाने कितने लोग लड़ रहे हैं. एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले भारत में बढ़ने लगे हैं. इस बीच एक और वायरस ने दस्तक दे दी हैं, जिसका नाम हैं मंकीपॉक्स (Monkeypox)

मंकीपॉक्स एक रेयर डिसीज... 

मंकीपॉक्स एक रेयर डिसीज है, जो मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण से होती है. इससे पीड़ित व्यक्ति में फ्लू के लक्षण दिखते हैं. अधिकांश लोग हफ्तों में ठीक हो जाते हैं, लेकिन ज्यादा हालात बिगड़ने पर व्यक्ति को निमोनिया की शिकायत भी हो सकती है.

मंकीपॉक्स वायरस पॉक्सविरिडे परिवार में ऑर्थोपॉक्सवायरस जीनस का सदस्य है. वेरियोला वायरस (जो चेचक का कारण बनता है), वैक्सीनिया वायरस (चेचक के टीके में प्रयुक्त), और काउपॉक्स वायरस सभी ऑर्थोपॉक्सवायरस जीनस के सदस्य हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन में मंकीपॉक्स वायरस का एक मामला देखा गया है, जिस शख्स में इस वायरस की पुष्टि हुई है वह हाल ही में नाइजीरिया से आया था. बताया जा रहा है कि यह वायरस चूहे जैसे संक्रमित जीवों से मनुष्य में फैलता है.

नाइजीरिया की यात्रा करने वाला एक व्यक्ति मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित हो गया है. यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) द्वारा इस खबर की पुष्टि की गई है, जिसमें उल्लेख किया गया है कि मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरल संक्रमण है जो आसानी से नहीं फैलता है.

यूकेएचएसए के अनुसार, मंकीपॉक्स वायरस आमतौर पर एक हल्की 'आत्म-सीमित बीमारी' है. यह केवल कुछ मामलों में ही गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है. अधिकांश संक्रमित मरीज कम समय में ठीक हो जाते हैं.

 

मंकीपॉक्स से कैसे बचा जा सकता है?

ऐसे जानवरों के संपर्क से बचें, जो वायरस को फैलाने का काम कर सकते हैं.
बीमार जानवरों से डायरेक्ट या इनडायरेक्ट संपर्क से बचें.
जो लोग संक्रमित हो जाते हैं, उन्हें स्वस्थ लोगों से दूर रखें यानी उन्हें आइसोलेशन में रखें.
हाथों की सफाई पर खास ध्यान दें.

मंकीपॉक्स का इलाज क्या है?

अभी तक मंकीपॉक्स का कोई इलाज उपलब्ध नहीं है. हालांकि, स्मॉलपॉक्स वैक्सीन, एंटीवायरल्स और VIG का उपयोग प्रकोप को रोकने के लिए किया जाता है.

मंकीपॉक्स वायरस के प्रकार

मंकीपॉक्स वायरस दो प्रकारों में विभाजित है: मध्य अफ्रीकी और पश्चिम अफ्रीकी.
पश्चिम अफ्रीकी मंकीपॉक्स वायरस की तुलना में सेंट्रल अफ्रीकन मंकीपॉक्स वायरस गंभीर बीमारियों और मृत्यु का कारण बनने की अधिक संभावना है.

मंकीपॉक्स के लक्षण... 

मंकीपॉक्स के लक्षणों में बुखार, ठंड लगना, सिरदर्द, मांसपेशियों में परेशानी और थकान शामिल हैं.

मंकीपॉक्स का फैलाव

जब कोई व्यक्ति किसी संक्रमित जानवर या इंसान के संपर्क में आता है तो मंकीपॉक्स फैलता है. पशु-से-मानव संचरण तब होता है जब एक संक्रमित जानवर का खून, शरीर के तरल पदार्थ, या चेचक के घाव टूटी हुई त्वचा, जैसे काटने या खरोंच के संपर्क में आते हैं.

मंकीपॉक्स एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भी जा सकता है, लेकिन यह असामान्य है, जब आप किसी संक्रमित व्यक्ति के वायरस कणों के संपर्क में आते हैं, तो इसे व्यक्ति-से-व्यक्ति संचरण के रूप में जाना जाता है. खांसने, छींकने और हवाई बूंदों से संक्रमण फैल सकता है. संक्रमित व्यक्ति के घावों को छूने से आप संभावित रूप से संक्रमित हो सकते हैं.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता.

Trending news