Oily Skin Makeup Tips: डेली लाइफ में इन बातों का रखें ध्यान, त्वचा हो जाएगी मखमली
Advertisement

Oily Skin Makeup Tips: डेली लाइफ में इन बातों का रखें ध्यान, त्वचा हो जाएगी मखमली

Oily Skin Makeup Tips: ज्यादातर लड़कियां Oily Skin से परेशान होती है, जिससे मेकअप करना उनके लिए मुश्किल हो जाता है, लेकिन इस समस्या का एक समाधान है. Oily त्वचा वाले लोगों को अपनी सुंदरता बनाए रखने में बस इन बातों का ध्यान रखने की जरूरत हैं.

 

photo

चंडीगढ़- Oily Skin Makeup Tips: अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आप अकसर चेहरे पर चिपचिपाहट से परेशान रहते होंगे. एक समस्या ये भी है कि ऑयली स्किन पर मेकअप भी ज्यादा देर तक टिकता नहीं है.

रोजाना मेकअप करना बहुत मुश्किल काम होता है लेकिन अगर अच्छा मेकअप किया जाए तो चेहरा निखरा जाता है.

ज्यादातर लड़कियां Oily Skin से परेशान होती है, जिससे मेकअप करना उनके लिए मुश्किल हो जाता है, लेकिन इस समस्या का एक समाधान है. Oily त्वचा वाले लोगों को अपनी सुंदरता बनाए रखने में बस इन बातों का ध्यान रखने की जरूरत हैं.ऐसे में आपको इन उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए.

Oily Skin किन कारणों से होती है
यह समस्या आमतौर पर तैलीय पदार्थों के सेवन से होती है. तैलीय त्वचा वाले लोगों के चेहरे पर हमेशा हल्की तैलीय लालिमा रहती है, जिस पर हल्का मेकअप ज्यादा असर नहीं दिखाता है.यह समस्या कुछ लोगों में हार्मोनल असंतुलन या हार्मोनल परिवर्तन के कारण भी हो सकती है.

स्क्रब करना जरूरी है
जब आप मेकअप करना शुरू करें तो सबसे पहले चेहरे को साफ रखना बहुत जरूरी है. अपने चेहरे को स्क्रब करने से आपका रंग निखरता है और त्वचा के संक्रमण का खतरा कम होता है.

गुलाब जल
गुलाब जल से चेहरे की सफाई करना कारगर माना जाता है.  गुलाब जल त्वचा की खूबसूरती के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.  यह आपकी त्वचा पर मौजूद तेल को नियंत्रित करके काम करता है.

टोनर
अपने चेहरे को साफ करने के बाद चेहरे पर जमा हुए तेल को निकालने के लिए टोनर का इस्तेमाल करें.टोनर लगाने से आपकी त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत होती है. वहीं चेहरे को मुलायम और मखमली बनाने के लिए मॉइश्चराइजर लगाना बेहद जरूरी है.

इसके इस्तेमाल से त्वचा रूखी नहीं होती और चेहरे की नमी बरकरार रहती है.  यह त्वचा के तेल, वसा और त्वचा कोशिकाओं को नियंत्रित करता है.इन टिप्स को यूज करने के बाद आप मेकअप का इस्तेमाल करें. आपको असर जरूर दिखेगा. 

ऑयली त्वचा पर मुंहासे या इनके दाग नजर आते हैं. इससे बचने के लिए कंसीलर लगाएं और जब भी इसे खरीदें, ध्यान में रखें कि यह त्वचा की रंगत से मेल खाता हुआ हो. वरना आपके चेहरे पर पैच नजर आएंगे.

ऑयली स्किन को ठीक करना चाहती हैं तो दिन की शुरुआत 1 गिलास गुनगुने नींबू पानी से करें. इसके अलावा पूरे दिन 1 घंटे के गैप पर पानी पीएं. इसके अलावा खीरा, तरबूज़ और टमाटर जैसी चीज़ों को भी अपनी डाइट में शामिल करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news