जब मोदी ने हाथ जोड़कर इन्साइक्लोपीडिया ऑफ फॉरेस्ट तुलसी गौड़ा का किया अभिवादन, Photo Viral
Advertisement

जब मोदी ने हाथ जोड़कर इन्साइक्लोपीडिया ऑफ फॉरेस्ट तुलसी गौड़ा का किया अभिवादन, Photo Viral

कर्नाटक के होन्‍नाली गांव से ताल्लुक रखने वाली तुलसी गौड़ा 12 साल की उम्र से लेकर अब तक 30 हजार से भी ज्यादा पौधे रोप चुकी हैं. पर्यावरण के संरक्षण में उनके अतुलनीय योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया.

जब मोदी ने हाथ जोड़कर इन्साइक्लोपीडिया ऑफ फॉरेस्ट तुलसी गौड़ा का किया अभिवादन, Photo Viral

नई दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने सोमवार को कुल 119 लोगों को पद्म पुरस्कार (Padma Award) दिए गए. इनमें से 10 लोगों को पद्म भूषण, 7 को पद्म विभूषण और 102 लोगों को पद्मश्री से सम्मानित किया गया. पद्मश्री पाने वालों में कर्नाटक की 72 वर्षीय पर्यावरणविद तुलसी गौड़ा (Tulsi Gowda) का पीएम नरेंद्र मोदी समेत अन्य अतिथियों को अभिवादन करते हुए फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

ये भी पढ़ें : सम्मान की हाइट: पद्मश्री मिला छोटे कद के KY Venkatesh को और दिल जीत लिया राष्ट्रपति ने

इस फोटो में पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह उन्‍हें हाथ जोड़कर नमस्‍कार कर रहे हैं. प्रधानमंत्री  ने भी तस्‍वीर इंस्‍टाग्राम पर शेयर की है. ट्विटर पर कई लोगों ने यह फोटो 'इमेज ऑफ द डे' कैप्शन के साथ शेयर की है.एक अन्‍य फोटो में पीएम मोदी (PM Narendra Modi) इस ग्रामीण पर्यावरणविद का हाथ थामे उनसे बात करते देखे जा सकते हैं.

 

दिखावे से कोसों दूर जब तुलसी गौड़ा नंगे पैर राष्ट्रपति से अवार्ड लेने पहुंचीं तो उनके सादगी के सामने हर चीज बौनी नजर आई. 

कर्नाटक के होन्‍नाली गांव से ताल्लुक रखने वाली तुलसी गौड़ा का जन्म बेहद गरीब परिवार में हुआ था, जब वह 2 साल की थीं तो उनके पिता का निधन हो गया. खेलने-कूदने की उम्र में तुलसी ने अपनी मां के साथ स्‍थानीय नर्सरी में काम शुरू कर दिया और फिर काफी कम उम्र में शादी हो गई. सरकारी नर्सरी में करीब 30 साल काम करने के बाद उन्‍हें स्‍थायी नौकरी दी गई. 15 वर्ष और सेवा देने के बाद 70 साल की उम्र में वह सेवानिवृत्त हो गईं. 

अपनी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं  कारण वे कभी स्कूल नहीं गईं, लेकिन पौधों और जड़ी-बूटियों के ज्ञान के चलते उन्हें इन्साइक्लोपीडिया ऑफ फॉरेस्ट कहा जाता है. 12 साल की उम्र से वे अब तक 30 हजार से भी ज्यादा पौधे रोप चुकी हैं. पर्यावरण के संरक्षण में उनके अतुलनीय योगदान के लिए उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया.

Trending news