प्रधानमंत्री का 71वां जन्मदिन : पूरे देश में आज से 20 दिन चलेगा सेवा और समर्पण अभियान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सार्वजनिक जीवन के 20 साल पूरे होने का उत्सव भी मनाया जाएगा. बीजेपी राष्ट्रीय मुख्यालय (BJP Headquarters) में आज एक खास प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा, इस प्रदर्शनी को आप नमो ऐप पर भी देख सकेंगे. 

प्रधानमंत्री का 71वां जन्मदिन : पूरे देश में आज से 20 दिन चलेगा सेवा और समर्पण अभियान

नई दिल्ली : आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का 71वां जन्मदिन (Birthday) है. यूपी विधानसभा चुनाव नजदीक हैं. इस बीच पहले बार सत्ताधारी पार्टी ने प्रधानमंत्री के जन्मदिन को भव्य तरीके से मनाने की तैयारी की है.

बीजेपी राष्ट्रीय मुख्यालय (BJP Headquarters) में आज एक खास प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा, जो पीएम की जिंदगी पर आधारित होगी. इसे प्रदर्शनी को आप नमो ऐप पर भी देख सकेंगे. इसके अलावा पार्टी हेडक्वार्टर में रक्तदान (Blood Donate) का भी कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा.

प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर बीजेपी ने 20 दिवसीय राष्ट्रव्यापी अभियान चलाने की योजना बनाई है जिसे सेवा और समर्पण अभियान का नाम दिया गया है. यह अभियान आज से शुरू होकर 7 अक्टूबर तक चलेगा.

WATCH LIVE TV

इस दौरान नरेंद्र मोदी के सार्वजनिक जीवन के 20 साल पूरे होने का उत्सव भी मनाया जाएगा. 7 अक्तूबर 2001 को ही नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.

इस अभियान के दौरान बीजेपी के कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर लोगों से संवाद करेंगे. साथ ही विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. ऐसा पहली बार है जब पार्टी नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को इतने भव्य तरीके से मना रही है. 

स्वास्थ्य जांच शिविर 

17-20 सितंबर तक हेल्थ चेकअप के लिए शिविर लगाए जाएंगे. चिकित्सा प्रकोष्ठ को इसकी जिम्मेदारी दी गई है. साथ ही युवा मोर्चा के कार्यकर्ता रक्तदान शिविर आयोजित करेंगे. अनुसूचित जाति मोर्चा के कार्यकर्ता गरीब बस्तियों में फल और अन्य आवश्यक वस्तुओं का वितरण कर सेवा करेंगे.

ओबीसी मोर्चा के कार्यकर्ता अनाथालय और वृद्धाश्रम में जाकर फल वितरण करेंगे. किसान मोर्चा ‘किसान सम्मान दिवस’ का आयोजन करेगा, जिसमें 71 किसानों और 71 जवानों को सम्मानित किया जाएगा. वहीं महिला मोर्चा कोरोना काल में सेवा कार्य करने वाली 71 कोरोना वॉरियर महिलाओं को सम्मानित करेगा.

मंडल स्तर पर स्वच्छता कार्यक्रम

सेवा और समर्पण अभियान के दौरान 25 सितंबर को दीनदयाल उपाध्याय की जयंती भी है. इससे पहले 24 सितंबर को प्रदेशभर में हर बूथ पर पार्टी कार्यकर्ता कार्यक्रम आयोजित करेंगे. 2 अक्टूबर को गांधी जयंती पर कार्यकर्ता स्वच्छता के कार्यक्रम आयोजित करेंगे. ये कार्यक्रम मंडल स्तर पर होंगे.

इस दिन पौधरोपण और नदियों-तालाबों की सफाई की जाएगी. साथ ही प्लास्टिक मुक्त भारत की शपथ लेने के लिए भी कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. पीएम मोदी के जीवन से संबंधित प्रदर्शनी का आयोजन भी किया जाएगा. 

लाखों पोस्टकार्ड भेजे जाएंगे

वहीं पार्टी के सभी दफ्तरों से बधाई लिखे लाखों पोस्टकार्ड पीएम के पास भेजे जाएंगे. पश्चिम बंगाल में आज विश्वकर्मा पूजा के मौके पर पतंग उड़ाने की परंपरा है. इस मौके पर पार्टी ने मोदी की तस्वीरों वाले हजारों पतंग तैयार कराई हैं. इसे पार्टी कार्यकर्ताओं के अलावा आम लोगों में भी बांटा गया है.