Sex : इन नेचुरल लुब्रिकेंट से सेक्सुअल एक्सपीरियंस को बनाएं कंफर्टेबल, बीमारियों से भी रहेंगे दूर

सेक्स हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा है, लेकिन कई बार जरूरी जानकारी के अभाव में हम इसे एन्जॉय नहीं कर पाते या फिर अन्य हेल्थ प्रॉब्लम से घिर जाते हैं.

Sex : इन नेचुरल लुब्रिकेंट से सेक्सुअल एक्सपीरियंस को बनाएं कंफर्टेबल, बीमारियों से भी रहेंगे दूर

नई दिल्ली: सेक्स हमारे जीवन का एक अहम् हिस्सा है, लेकिन कई बार जरूरी जानकारी के अभाव में हम इसे एन्जॉय नहीं कर पाते या फिर अन्य हेल्थ प्रॉब्लम से घिर  जाते हैं. पार्टनर के साथ एक अच्छे सेक्स (Sex) के लिए एक अच्छे लुब्रिकेंट की जरूरत पड़ती है, लेकिन केमिकल मिले इन लुब्रिकेंट (Lubricant) का इस्तेमाल कई बार आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.

इसलिए आज हम कुछ नेचुरल लुब्रिकेंट के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से महिलाएं बिना किसी फिक्र के सेक्स का आनंद ले सकती हैं. 

बादाम का तेल (Almond Oil)

सेक्स के दौरान यह तेल आपकी वेजाइना को मॉइस्चर रखता है, जिसकी वजह से इंटिमेट होने के दौरान आपको जायदा घर्षण से होने वाली जलन नहीं सहनी पड़ती.

एक बेहतरीन नेचुरल लुब्रिकेंट है, जो पार्टनर के कंडोम को भी नुकसान नहीं पहुंचाता. स्वास्थ्य के लिहाज से भी इसका इस्तेमाल सुरक्षित होता है. बादाम के तेल की खुशबू सेक्स एन्जॉयमेंट को और भी दोगुना कर देती है. लुब्रिकेंट की मदद से आपका सेक्सुअल एक्सपीरियंस कंफर्टेबल और रोमांटिक बन जाता है.

नारियल का तेल (Coconut Oil)

इसका इस्तेमाल आपके सेक्सुअल एक्सपीरियंस को मजेदार कर देता है. साथ नहीं यह वेजाइनल इन्फेक्शन को भी दूर करने में मदद करता है. सेक्स के दौरान इस तेल के इस्तेमाल से आपको और आपके पार्टनर को बहुत अच्छा फील होता है. सबसे अच्छी बात है कि इंटिमेट एरिया पर एप्लाई करने के बाद यह बहुत तेजी के साथ अब्जॉर्ब हो जाता है. 

जैतून का तेल (Olive Oil)

स्वास्थ्य लाभ के साथ-साथ एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल सेक्स के दौरान एक अच्छा लुब्रिकेंट साबित हो सकता है। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल वेजाइना की आंतरिक मालिश के लिए भी कर सकती है. यह तेल आपको वेजाइनल ड्राईनेस से छुटकारा दिलाता है. 

एलोवेरा (Aloevera)

इसके अलावा एलोवेरा का इस्तेमाल भी आपको चरमोत्कर्ष पर पहुंचाने में अहम् भूमिका निभा सकता है. सेक्स के दौरान एलोवेरा का जैल कंडोम को कमजोर नहीं करता और सेक्स भी काफी देर तक चलता है. 

इनके इस्तेमाल से बचें 

WATCH LIVE TV

ग्लिसरीन युक्त लुब्रिकेंट

सेक्स के दौरान ग्लिसरीन युक्त लुब्रिकेंट प्रोडक्ट का इस्तेमाल आपको परेशान कर सकता है. ग्लिसरीन नमी बनाए रखने के काम आता है, मगर इस स्थिति में बैक्टीरिया बढ़ने की संभावना भी बढ़ जाती है. इसलिए ग्लिसरीन युक्त किसी भी लुब्रिकेंट का इस्तेमाल न करें. 

पेट्रोलियम जेली (Petroleum Jelly)

पार्टनर के साथ इंटिमेट होने के दौरान पेट्रोलियम युक्त किसी भी उत्पाद का उपयोग करने से बचना चाहिए. यह आपकी त्वचा से चिपक जाता है और आपके पीएच को बदल सकता है. पेट्रोलियम जेली आपको जीवाणु संक्रमण के खतरे में डालता है. साथ ही इसके इस्तेमाल से कंडोम भी कमजोर हो जाता है।

पैराबेंस (Parabens) युक्त लुब्रिकेंट 

पैराबेंस कई लुब्रिकेंट में पाए जाते हैं. शोध से पता चलता है कि वे अंतःस्रावी व्यवधान के रूप में कार्य कर सकते हैं। इसका मतलब है कि पैराबेंस हार्मोन में हस्तक्षेप कर सकते हैं और महिलाओं में स्तन कैंसर होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं. इसलिए इससे दूर रहने में ही भलाई है.