Digital लेनदेन करते समय ऐसे रहे सुरक्षित, इन बातों का रखें ध्यान
Advertisement

Digital लेनदेन करते समय ऐसे रहे सुरक्षित, इन बातों का रखें ध्यान

Digital Payment: एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल भुगतान करते समय भारतीयों को जिन प्रमुख चिंताओं का सामना करना पड़ता है, वे सबसे ज्यादा धोखाधड़ी (54 प्रतिशत) की चपेट में हैं, इसके बाद असफल लेनदेन (42 प्रतिशत) का जोखिम है. 

photo

चंडीगढ़- भारत के लोग काफी तेजी से डिजिटल भुगतान को अपना रहे हैं. डिजिटल लेन-देन के कारण लोग धोखाधड़ी का शिकार भी हो रहे हैं.

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल भुगतान करते समय भारतीयों को जिन प्रमुख चिंताओं का सामना करना पड़ता है, वे सबसे ज्यादा धोखाधड़ी (54 प्रतिशत) की चपेट में हैं, इसके बाद असफल लेनदेन (42 प्रतिशत) का जोखिम है. 

धोखाधड़ी से बचने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) 2016 से वित्तीय साक्षरता सप्ताह (FLW) का आयोजन कर रहा है और इस वर्ष की थीम 'गो डिजिटल, गो सिक्योर' है. 

RBI के ट्विटर हैंडल में भुगतान सुरक्षा पर कार्रवाई योग्य और उपयोगी सलाह है. एनपीसीआई ने भी, यूपीआई भुगतान करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं के बारे में उपयोगकर्ताओं को शिक्षित करने के लिए फरवरी में एक महीने का यूपीआई सुरक्षा शील्ड अभियान शुरू किया.

इन-ऐप ग्राहक सहायता का उपयोग करें:
यदि आप बैंक ऐप्स पर लेन-देन संबंधी चिंताओं का सामना कर रहे हैं, तो हमेशा इन-ऐप ग्राहक सहायता से मदद लेने का विकल्प चुनें. इंटरनेट पर उपलब्ध यादृच्छिक सहायता और कस्टमर केयर नंबरों तक न पहुंचें. 

कभी भी बैंकिंग विवरण जैसे पिन, सीवीवी, ओटीपी को आरबीआई या बैंक प्रतिनिधि के रूप में किसी के साथ साझा न करें.

क्यूआर कोड का सावधानी से उपयोग करें: 
संदिग्ध संदेशों/पाठ्य संदेशों से सावधान रहें जो आपको पुरस्कार, पुरस्कार आदि के रूप में धन प्राप्त करने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन करने के लिए कहते हैं. याद रखें कि क्यूआर कोड केवल भुगतान करने का एक साधन हैं और उन्हें प्राप्त नहीं करते हैं.

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पर नजर रखें: 
हर महीने अपने क्रेडिट स्कोर की जांच करें और क्रेडिट से संबंधित किसी भी संदिग्ध गतिविधि की रिपोर्ट करें. CRED सदस्यों को क्रेडिट उपयोग पर मासिक रिपोर्ट प्रदान करता है, अज्ञात गतिविधियों के मामले में क्रेडिट ब्यूरो को सीधे रिपोर्ट की सुविधा प्रदान करता है. सुरक्षा की एक और परत जोड़ने के इच्छुक हैं? अपने कार्ड पर लेन-देन की सीमा निर्धारित करें और अनधिकृत या कपटपूर्ण लेनदेन के मामले में अपनी सुरक्षा करें.

टोकन के माध्यम से अपने कार्ड सुरक्षित करें: 
अपने कार्ड के लिए टोकनकरण को सक्षम करने से आप संवेदनशील डेटा को स्थानांतरित किए बिना भुगतान कर सकते हैं. आपको व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा और भुगतान को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए टोकन कार्ड पर विचार करना चाहिए.

जब संभव हो बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण का उपयोग करें: 
अधिकांश फिनटेक ऐप धीरे-धीरे बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की ओर बढ़ रहे हैं, जिससे 4-अंकीय या 6-अंकीय पिन की विश्वसनीयता कम हो रही है. 

स्मार्टफोन के विकास के साथ जो उपयोगकर्ता को प्रमाणित करने के लिए सहज फिंगरप्रिंट स्कैनिंग का समर्थन करता है, डिजिटल भुगतान करने के लिए इस मोड का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है.

Trending news