17 तोपों की सलामी के साथ CDS General Bipin Rawat पंचतत्व में विलीन
Advertisement

17 तोपों की सलामी के साथ CDS General Bipin Rawat पंचतत्व में विलीन

दिल्ली के आर्मी कैंट में जनरल बिपिन रावत और पत्नी मधुलिका को उनकी दोनों बेटियों ने मुखाग्नि दी. इस दौरान वहां मौजूद तीनों सेनाध्यक्षों और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई नेताओं ने जनरल रावत को श्रद्धांजलि दी.

दिल्ली के आर्मी कैंट में जनरल बिपिन रावत और पत्नि मधुलिका को उनकी बेटियों ने मुखाग्नि दी. फोटो : एएनआई

नई दिल्ली : देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका आज पंचतत्व में विलीन हो गए. दिल्ली के आर्मी कैंट में शुक्रवार को जनरल रावत और उनकी पत्नी की पार्थिव देह को उनकी बेटियों कीर्तिका और तारिणी ने  मुखाग्नि दी. इस दौरान जनरल बिपिन रावत को अंतिम विदाई के समय 17 तोपों की सलामी दी गई.

17 तोपों की सलामी सेना के उच्च अधिकारियों, नौसेना अभियान के प्रमुख, सेना और वायुसेना के चीफ ऑफ स्टाफ को उनकी अंतिम विदाई पर दी जाती है. इस दौरान मौजूद तीनों सेनाध्यक्षों और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जनरल रावत को श्रद्धांजलि दी.

ये भी पढ़ें : CDS General Bipin Rawat : हेलिकॉप्टर क्रैश का सच जल्द आएगा सामने, एयरफोर्स ने की यह अपील

इससे पहले जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का पार्थिव शरीर उनके आवास पर लोगों के अंतिम दर्शन के लिए रखा गया. गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल समेत केंद्रीय मंत्रिमंडल के कई सदस्य जनरल को श्रद्धांजलि देने के लिए वहां पहुंचे इनके अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी जनरल रावत को श्रद्धांजलि दी.

पार्थिव शरीर ले जा रहे वाहन पर फूल बरसाए

इसके बाद जनरल रावत की अंतिम यात्रा जिस जगह से भी गुजरी, लोग भावुक हो गए. पूरे रास्ते पर लोगों ने पार्थिव शरीर ले जा रहे वाहन पर फूल बरसाए. इस दौरान देश भक्ति की भावना के साथ तिरंगा लेकर शव वाहन के साथ दौड़े. इस दौरान वातावरण जनरल बिपिन रावत अमर के नारों से गूंज उठा. अंतिम संस्कार के दौरान भी पूरा आर्मी कैंट भारत माता की जय के नारों से गूंजता रहा. 

इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और गवर्नर अनिल बैजल ने भी CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि दी.

WATCH LIVE TV 

मरते दम तक निभाया साथ 

हेलिकॉप्टर में जान गंवाने वाले सीडीएस और पत्नी मधूलिका का विवाह 36 साल पहले हुआ था. अग्नि के सात फेरों के साथ उन्होंने एक-दूजे का जीवनभर साथ निभाने का वादा था. दोनों ने वादा निभाया भी और आज यह वादा उन्होंने पार्थिव शरीर को मुखाग्नि दिए जाने तक निभाया. 

राज्यसभा सांसद डॉ. सुभाष चंद्रा ने ट्वीट किया- CDS जनरल बिपिन रावत जी का निधन संपूर्ण देश के लिए अपूर्णीय क्षति है. वे अंतिम सांस तक मातृभूमि की सेवा में जुटे रहे. हमने दुर्घटना में जनरल रावत जी, उनकी पत्नी मधुलिका जी और सशस्त्र बलों के सैनिकों को खो दिया.  ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति दे. शहीदों के परिवार के प्रति संवेदनाएं .

 

 

 

 

 

Trending news