भूलकर भी चेहरे पर न लगाएं ये चीजें, नहीं तो मिलेगा ऐसा रिजल्ट...
Advertisement

भूलकर भी चेहरे पर न लगाएं ये चीजें, नहीं तो मिलेगा ऐसा रिजल्ट...

Beauty Tips: चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए लोग न जाने कितने ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं. सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि अब तो पुरुष भी अपने फेस की एक्सट्रा केयर (Extra care for Face) करने की हर संभव कोशिश करते हैं. 

photo

चंडीगढ़- Beauty Tips: हम सभी चाहते है कि हमारा चेहरा साफ और सुंदर दिखे. इतना ही नहीं चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए लोग न जाने कितने ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं.

सिर्फ महिलाएं ही नहीं बल्कि अब तो पुरुष भी अपने फेस की एक्सट्रा केयर (Extra care for Face) करने की हर संभव कोशिश करते हैं. 

लेकिन क्या कभी आपने इस बारे में सोचा है कि आपको अपने चेहरे पर किन-किन चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए? कई बार हम अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे त्वचा को बहुत नुकसान होता है. 

हम आपको उन चीजों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको भूल से भी फेस पर नहीं लगाना चाहिए. 

साबून

नहाने वाले साबुन को सर्दी हो या चाहे गर्मी चेहरे पर इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए.  साबुन चेहरे के ड्राइनेस को बढ़ाता है, जिससे सर्दियों में आपकी त्वचा खिची-खिची और बेजान दिखाई देती है. साबुन चेहरे के पीएच लेवल को बिगाड़ देता है साबुन और साथ ही स्किन में जलन की भी समस्या हो सकती है.

बॉडी लोशन

कुछ लोग हाथ-पैर पर बॉडी लोशन लगाते हुए उसे अपने चेहरे पर भी लगा देते हैं. जैसा कि नाम से ही जाहिर यह लोशन बॉडी (Body lotion) पर लगाने के लिए है. लेकिन ये सोचकर की चेहरा भी तो बॉडी का ही हिस्सा है बहुत से लोग बॉडी लोशन को फेस पर भी लगा लेते हैं. 

ऐसी गलती भूलकर भी न करें. ऐसा करना बिल्कुल गलत है. चेहरे पर हमेशा फेस क्रीम का ही इस्तेमाल करना चाहिए. बॉडी लोशन गाढ़ा यानी थिक होता है और इसे फेस पर लगाने से चेहरे के पोर्स यानी रोमछिद्र बंद हो जाते हैं जिससे कील-मुंहासों की समस्या हो सकती है. इसके अलावा बॉडी लोशन को फेस पर लगाने से एलर्जी भी हो सकती है.

टूथपेस्ट

टूथपेस्ट में कई केमिकल्स होते हैं और उसे सीधे चेहरे पर लगाने से त्वचा में जलन हो सकती है. दाग-धब्बे और झुर्रियों की भी समस्या हो सकती है. साथ ही स्किन भी ड्राई हो सकती है. आपने मुंहासे हटाने के लिए कई नुस्खों के बारे में सुना होगा जिसमें चेहरे पर टूथपेस्ट (Toothpaste) लगाने की सलाह दी जाती है. लेकिन आप फेस पर टूथपेस्ट लगाने की गलती बिल्कुल न करें. 

गर्म पानी

बहुत ज्यादा गर्म पानी बालों को खराब कर देता है उसी तरह से चेहरे को साफ करने के लिए भी गर्म पानी (Hot water) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. सर्दियों में ज्यादातर लोग गर्म पानी से नहाना पसंद करते हैं, मगर ज्यादा गर्म पानी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है.खासतौर पर चेहरे को ज्यादा गर्म पानी के साथ धोने से इसका pH लेवल बिगड़ जाता है. 

नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू सेहत के लिए तो फायदेमंद होता ही है, स्किन केयर से जुड़े कई घरेलू नुस्खों में भी नींबू (Lemon) का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन नींबू या नींबू के रस को सीधे स्किन पर नहीं लगाना चाहिए. खासकर अगर आपकी स्‍किन संवेदनशील यानी सेंसेटिव है, तो चेहरे पर सीधे नींबू न लगाएं. इससे स्‍किन जल सकती है या खुजली हो सकती है. मुंहासों पर भी इसे सीधे न लगाएं.

शैंपू 

बालों को धोते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि शैंपू चेहरे पर न लगे.  इससे आपकी त्वचा ड्राई होगी साथ ही इसका रंग भी गहरा होगा.  बाजार में मिलने वाले साबुन और फेस वॉश  के अपेक्षा शैंपू मेंज्यागा केमिकल्स होते हैं.ये केमिकल्स चेहरे के त्वचा के लिए  बिल्कुल ठीक नहीं होते.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news