डिजिटल की दुनिया में ZEE Group की क्रांतिकारी बढ़त, मंथली एक्टिव यूजर 300 मिलियन के पार

जी डिजिटल (Zee Digital) ने डिजिटल वर्ल्‍ड में अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज कराते एक ऐतिहासिक मुकाम हासिल किया है. इस साल अप्रैल महीने में कंपनी के मंथली एक्टिव यूजर्स (MAUs) की संख्‍या 300 मिलियन के पार पहुंच गई.  

डिजिटल की दुनिया में ZEE Group की क्रांतिकारी बढ़त, मंथली एक्टिव यूजर 300 मिलियन के पार

नई दिल्ली: जी समूह (Zee Group) की डिजिटल इकाई जी डिजिटल (Zee Digital) ने डिजिटल वर्ल्‍ड में अपनी दमदार मौजूदगी दर्ज कराते एक ऐतिहासिक मुकाम हासिल किया है. इस साल अप्रैल महीने में कंपनी के मंथली एक्टिव यूजर्स (MAUs) की संख्‍या 300 मिलियन के पार चली गई. जो किसी भी कंपनी के लिए बड़ी ग्रोथ है.

जी डिजिटल के बैनर में 31 वेबसाइट्स, 20 ब्रांड और 12 भाषाए हैं. बीते दो साल की बात करें, तो कंपनी ने मंथली एक्टिव यूजर बेस में 4 गुना की दमदार ग्रोथ हासिल की है.  

बात अगर 2019 की करें तो जी डिजिटल का मंथली यूजर केवल 75 मिलियन था, जो जी समूह के सीईओ (डिजिटल पब्लिशिंग) रोहित चड्ढा के नेतृत्‍व में जी डिजिटल ने अप्रैल 2021 में 310 मिलियन से ज्यादा MAU पहुंच गया है. 

वहीं जी डिजिटल के फ्लैगशिप ब्रांड्स के ग्रोथ की बात करें तो India.com ने 11 गुना, Zee News ने 3.4 गुना,  DNA ने 4.3 गुना, BollywoodLife.com ने 5.2 गुना और WION ने 7.8 गुना ग्रोथ हासिल की है.

इस ग्रोथ पर जी डिजिटल के सीईओ रोहित चड्ढा ने बताया कि उन्होंने बीते दो साल के दौरान भारत में 450+ मिलियन न्‍यूज एंड एंटरटेनमेंट ऑडियंस को अपने साथ जोड़ने का प्रयास किया, उसी के कारण आज ये मुमकिन हो पाया है. डिजिटल कंटेंट के फ्यूचर पर रोहित चड्ढा ने कहा कि यह 3Vs यानी वीडियो, वर्नाकुलर (भाषायी) और वॉयस है और इन तीनों पर हमारा फोकस है.  

ज्यादा देखी गईं वीडियो 
रोहित चड्ढा ने बताया कि प्रोडक्‍ट में वीडियो को तरजीह और मजबूत वीडियो इंफ्रा से वीडियो व्‍यूज में शानदार ग्रोथ देखने को मिली है. वर्ष 2019 में कंपनी के 200 मिलियन वीडियो व्‍यूज थे, जो वित्‍त वर्ष  2021 में 2.5 बिलियन से ज्‍यादा हो गए हैं. उन्होंने बताया कि साल 2020 में लॉकडाउन के दौरान जी न्‍यूज के लिए OTT एप्‍स लॉन्‍च किया गया. डिजिटल प्‍लेटाफॉर्म पर 8 ब्रॉडकॉस्‍ट ब्रांड उतारे गए. इसके अलावा तीन क्षेत्रीय भाषाओं ओडिया, पंजाबी और उर्दू में भी प्रोडक्‍ट लॉन्‍च किए. कुल मिलाकर, वर्नाकुलर और वीडियो दोनों से एक शानदार ग्रोथ हासिल हुई है और आगे भी उनका फोकस इन प्रोडक्‍ट्स पर बना रहेगा.

बीते दो साल में डि‍जिटल लॉन्चिंग पर किया गया फोकस
बीते दो साल में जी डिजिटल ने जी डिजिटल ने ताबड़तोड़ लॉन्चिंग की है. कंपनी ने अपने सभी ब्रॉडकॉस्‍ट ब्रांड जैसे  ZEE Hindustan,  ZEE Madhya Pradesh Chhattisgarh, ZEE Bihar Jharkhand, ZEE Rajasthan, ZEE Uttar Pradesh Uttarakhand, ZEE Odisha, ZEE Punjab Haryana Himachal और  ZEE Salaam के डिजिटल प्‍लेटफॉर्म लॉन्‍च किए. इसके अलावा कंपनी ने दक्षिण भारत का भी रुख किया. जी डिजिटल ने तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्‍नड भाषाओं में एंट्री की.

मोबाइल फर्स्‍ट अप्रोच से हुआ फायदा
रोहित चड्ढा ने कहना है कि हमारे 95 फीसदी यूजर्स मोबाइल पर है. इसलिए हमारे पूरे प्रोडक्‍ट रोडमैप का फोकस मोबाइल फर्स्‍ट है. हमने अपने चार प्रमुख ब्रांड के लिए नेटिव मोबाइल ऐप्‍स लॉप्‍न्‍च किए हैं. इसमें फ्लैगशिप बग्रांड इंडिया डॉट कॉम, तेजी से बढ़ता रीजनल हिंदी ब्रांड जी हिंदुस्‍तान, नंबर 1 बंगाली न्‍यूज ब्रांड जी 24 घंटा और नंबर 1 हिंदी बिजनेस न्‍यूज ब्रांड जी बिजनेस शामिल हैं. वहीं,  WION और जी न्‍यूज मोबाइल ऐप की परफार्मेंस और टेक्निकल अपग्रेडेशन से ये गूगल प्‍ले स्‍टोर पर दुनिया के सार्वाधिक रेटेड न्‍यूज ऐप बन गए.  WION ऐप की गूगल प्‍ले पर रेटिंग 4.9 और जी न्‍यूज की 4.7 है.

आपको बता दें कि हाल ही में जी डिजिटल ने अपने 13 नेशनल और रीजनल न्‍यूज ब्रांड के लिए सबसे बड़ा प्रोग्रेसिव वेब ऐप (PWA) लॉन्‍च किया है. इसमें 9 भाषाओं में यूसर्ज को मोबाइल वेब पर न्‍यूज पढ़ने का बेहतर अनुभव होगा. पिछले साल इंडिया डॉट कॉम की मोबाइल साइट को नए क्‍लेवर में लॉन्‍च किया गया था. इससे कंपनी को मंथली एक्टिव यूजर्स की बेहतर ग्रोथ मिली.

आगे भी बरकरार रहेगी ग्रोथ
फ्यूचर प्‍लान और डिजिटल यूजर बेस बढ़ाने के बारे में चड्डा ने कहा, ''पिछले साल यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्‍शन के दौरान हमने अपने इंटरनेशनल न्‍यूज चैनल WION का अपनी तरह का पहला डिजिटल फर्स्‍ट ग्‍लोबल लॉन्‍च किया था. ग्‍लोबल मार्केट में हमारे इस ब्रांड शानदार रिस्‍पांस मिला और बीते 6 महीने में यूजर्स में 90 फीसदी की ग्रोथ देखी गई.'' उनका कहना है, ''जिस तरह की ग्रोथ है, उससे हमारी टीम भी रोज नए आइडिया पर काम रही है, जिससे कि यूजर हमारे कंटेंट का आसानी एक्‍सेस कर सके. हमें भरोसा है कि हमने 2021 के लिए जो स्‍ट्रैटजी बनाई है उससे जी डिजिटल की ग्रोथ बरकरार रहेगी और तेजी से बढ़ते डिजिटल स्‍पेस में नया रिकॉर्ड बनाएगी. ''

WATCH LIVE TV