इस गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश के ये 10 प्रसिद्ध मंदिर अवश्य देखें

Raj Rani
Sep 05, 2024

गणेश चतुर्थी का त्यौहार पूरे देश में बड़ी धूम धाम के साथ मनाया जाता है. इस वर्ष यह 7 सितम्बर को मनाया जाएगा। आइए जानते हैं गणेश जी के कुछ प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में-

सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई

सिद्धिविनायक मंदिर एक प्रमुख तीर्थ स्थल है जो अपनी प्रतिष्ठित गणेश मूर्ति और जीवंत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है, जिसके कारण गणेश चतुर्थी के दौरान यहां अवश्य जाना चाहिए.

विनायक मंदिर, चित्तूर

आंध्र प्रदेश का यह मंदिर, जो अपनी स्वयंभू गणेश मूर्ति के लिए जाना जाता है, विशेष रूप से त्यौहार के दौरान, असंख्य भक्तों को आकर्षित करता है.

मोती डूंगरी गणेश मंदिर, जयपुर

एक पहाड़ी पर स्थित मोती डूंगरी मंदिर अपनी भव्य गणेश मूर्ति और सुंदर स्थान के लिए प्रसिद्ध है, जो त्यौहार के दौरान बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है.

मनकुला विनयगर मंदिर, पुड्डुचेरी

अपने समृद्ध इतिहास और जीवंत उत्सवों से परिपूर्ण, पुडुचेरी का यह मंदिर गणेश चतुर्थी उत्सव के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है.

उच्ची पिल्लयार मंदिर, तिरुचिरापल्ली

पहाड़ी के ऊपर स्थित यह मंदिर अद्भुत दृश्य और शांतिपूर्ण पूजा अनुभव प्रदान करता है, यहां एक अनोखी गणेश प्रतिमा है जो अनेक भक्तों को आकर्षित करती है.

श्री महागणपति मंदिर, गोवा

अपने गर्मजोशी भरे वातावरण और जीवंत गणेश चतुर्थी समारोह के लिए प्रसिद्ध, गोवा का यह मंदिर एक लोकप्रिय तीर्थस्थल है.

दगडूशेठ हलवाई गणपति मंदिर, पुणे

अपनी विस्तृत सजावट और भव्यता के लिए प्रसिद्ध, पुणे का यह मंदिर गणेश चतुर्थी उत्सव का केंद्रीय स्थल है, जिसमें एक भव्य गणेश प्रतिमा स्थापित है.

गणपतिपुले मंदिर, रत्नागिरी

समुद्र तट के किनारे स्थित यह मंदिर अपनी स्वयंभू गणेश मूर्ति और प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है, जो इसे गणेश चतुर्थी के दौरान एक प्रमुख स्थल बनाता है.

मीनाक्षी मंदिर, मदुरै, तमिलनाडु

यद्यपि यह मंदिर मुख्य रूप से देवी मीनाक्षी को समर्पित है, फिर भी इस मंदिर की गणेश मूर्ति भी पूजनीय है, विशेषकर त्यौहार के दौरान.

खजराना गणेश मंदिर, मध्य प्रदेश

यह मंदिर गणेश चतुर्थी के दौरान एक लोकप्रिय स्थल है, जो अपने पवित्र वातावरण और आगंतुकों की भक्ति के लिए जाना जाता है.

VIEW ALL

Read Next Story