Cosmetics

'कन्या पूजन' में 'श्रृंगार' एक महत्वपूर्ण विषय है. इसलिए, जो लोग ऐसी धार्मिक आस्था रखते हैं, वे 'कंजक' के लिए उपहार के रूप में एक छोटा दर्पण, कंघी, लिपस्टिक और नाखून तामचीनी का कॉम्बो दे सकते हैं.

Raj Rani
Apr 15, 2024

Books

ज्ञान के उपहार से बड़ा कोई उपहार नहीं है. किताबें एक विचारशील उपहार होती हैं, खासकर युवा लड़कियों के लिए और चुनने के लिए विकल्पों का एक बड़ा पूल मौजूद है.

Stationery

आप कंजकों को छोटे-छोटे उपहार के रूप में रोमांचक और अनोखी स्टेशनरी के टुकड़े भी दे सकते हैं. अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट और अन्य साइटों पर विविधता और उपहार कॉम्बो की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है.

Mugs Or Sippers

आप छोटी देवी-देवताओं को उनके दूध या अन्य पेय का आनंद लेने के लिए मग या सिप्पर भी उपहार में दे सकते हैं.

Snacks

दुर्गा के छोटे अवतारों को आनंद लेने के लिए कुछ स्वादिष्ट स्नैक्स दें. आप रागी स्नैक्स, केले के चिप्स, मिल्कशेक, पॉपकॉर्न और बहुत कुछ जैसे स्वस्थ विकल्प चुन सकते हैं.

Toys

दिलचस्प खिलौने और खेल भी एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं. आपके विकल्पों में भरवां जानवर, गुड़िया, एक रसोई सेट, एक डॉक्टर का सेट या बोर्ड गेम और अन्य बजट खिलौने शामिल हैं.

Jewellery

कन्या पूजन के लिए आभूषण या हेयर एक्सेसरीज़ लोगों के बीच उपहार देने की एक आम पसंद हैं. क्लिप-ऑन इयररिंग्स, रंगीन चूड़ियां या कंगन बजट-अनुकूल और प्यारे उपहार हो सकते हैं.

Piggy Bank

बच्‍चों को अलग-अलग तरह के पिगी बैंक का बड़ा शौक होता है. इसकी मदद से उन्‍हें बचत करना सिखाया जा सकता है. कन्या पूजन के दिन छोटे बच्‍चों को पिगी बैंक गिफ्ट करना एक अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है.

Chocolate

आमतौर पर बच्‍चों को सबसे ज्‍यादा चॉकलेट, केंडी, टॉफी और वेफर बहुत पसंद होते हैं. कन्‍या पूजन के दिन कन्याएं खीर-पूड़ी खाकर बोर हो जाती हैं, ऐसे में चॉकलेट व केंडी जैसी पसंदीदा गिफ्ट देकर उन्‍हें खुश कर सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story