क्या आप जानते हैं लड़कियों से ज्यादा लड़कों को काटते हैं डेंगू के मच्छर, वजह सुन रह जाएंगे दंग

रिपोर्ट्स के मुताबिक डेंगू को लेकर हुई रिसर्च में पाया गया है कि लड़कियों के मुकाबले में डेंगू का शिकार लड़के ज्यादा होते हैं. आखिर ऐसा क्यों?

हैरानी वाली बात है कि ना तो मच्छर लड़का-लड़की में अंतर जानत है और ना ही लड़का-लड़की के खून में कोई अंतर होता है, फिर भी लड़को को डेंगू का खतरा ज्यादा होता है.

रिपोर्ट्स के मुताबिक डेंगू मच्छर लड़को को अपना शिकार ज्यादा बनता है और 8 से 12 साल के लड़को पर इसका ज्यादा प्रभाव देखा गया है.

डेंगू की बीमारी बारिश के मौसम में फैलती है. घर के आस पास पानी जमा हो जाने के कारण लार्वा पनपने लगता है, इसलिए इस मौसम में डेंगू के केस बढ़ जाते हैं.

लड़को को डेंगू के मच्छर काटने का खतरा ज्यादा इसलिए होता है, क्यूंकि लड़कियों के मुकाबले में लड़के ज्यादा समय बाहर बिताते हैं.

पार्क से लेकर मैदानों में लड़को की संख्या ज्यादा पाई जाती है. यही कारण है कि लड़कों में डेंगू बीमारी के ज्यादा मामले सुनने को मिलते हैं.

पहनावे की बात करें तो गांव और कस्बों में लड़कों के मुकाबले में लड़कियां ढ़के हुए कपड़े पहनती हैं, जिसके कारण उन्हें डेंगू के मच्छर कम काटते हैं.

डेंगू से बचने के लिए अपने आस-पास सफाई रखें और कहीं भी पानी जमा न होने दें. साथ ही बाहर निकलते समय पूरे आस्तीन वाले कपड़े पहनें.

बुखार, शरीर में दर्द, आंखो में दर्द, उल्टी होना, तेज सर दर्द होना, आदि जैसे लक्षण दिखें, तो तुरंत अपना इलाज करवाएं. ये डेंगू के लक्षण हो सकते हैं.

VIEW ALL

Read Next Story