Health Tips: तुरंत छोड़ दे बर्बादी की वजह बनने वाले ये कारण

Muskan Chaurasia
Sep 14, 2023

स्वयं की प्रशंसा: जो व्यक्ति अपने मुख से खुदकी प्रशंसा करता है उनके पुण्य नष्ट हो जाते हैं और उनकी बुद्धि भ्रष्ट हो जाती हैं. इसलिए ऐसा न करे.

लालच: लालच, छल, कपट हमारे चरित्र का हनन करते हैं. इनकी वजह से हमारे जीवन की सुख शांति खत्म हो जाती है. जो हमारी बर्बादी का कारण बन सकता है.

मन में द्वेष: सांसारिक शत्रुओं से तो हम फिर भी लड़ सकते हैं, लेकिन मोह माया और मन के द्वेष को हम कभी खत्म नहीं कर सकते और यही हमारे पतन का कारण बनते हैं, जिनसे हमे दूर रहना चाहिए.

सुरक्षा न करना: किसी पशु, पक्षी या मनुष्य के मुसीबत में होने पर उसकी रक्षा आवश्य करनी चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो अपने जीवन में आपको अशांति अनुभव करनी पड़ सकती है.

खुद को श्रेष्ट मानना: जो व्यक्ति खुदको श्रेष्ट और दुसरो को निचा मानते हैं, वे अपने जीवन में कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं.

धन का संचय: अपनी आय का उपयोग दूसरों की मदद या घरवालों की जरूरतों को पूरा करने में करें. ऐसा धन व्यर्थ है जो किसी की सहायता नहीं कर सकता.

दूसरो का नुकसान: जो लोग अपना फयदा करने के लिए दूसरों का नुकसान करते हैं, भगवन उन्हें कभी क्षमा नहीं करते. उनकी दुर्गति होना तय है.

दान से मुकरना: किसी जरूरतमंद को दान देने का वादा कर मुकरने या उसका पश्च्याताप करने से भी आपके पुण्य नष्ट हो सकते हैं. इसलिए दान देने की बात कहकर कभी पीछे ना हटें.

VIEW ALL

Read Next Story