श्राद्ध में जरूर करें ये 10 महत्वपुर्ण काम, पितरों का मिलेगा आशीर्वाद

Raj Rani
Sep 17, 2024

जल अर्पण करें

अपने पितरों को प्रतिदिन तिल, जौ और कुश मिश्रित जल अर्पित करें. तर्पण के नाम से जाना जाने वाला यह अनुष्ठान दिवंगत आत्माओं की प्यास बुझाने के लिए किया जाता है.

श्राद्ध अनुष्ठान करें

श्राद्ध कर्म करें, जिसमें पूर्वजों को भोजन अर्पित करना शामिल है. यह आमतौर पर उस विशिष्ट चंद्र दिवस पर किया जाता है जो दिवंगत व्यक्ति की मृत्यु की सालगिरह से मेल खाता है.

विशेष भोजन तैयार करें

अपने पूर्वजों के पसंदीदा व्यंजन जैसे खीर, चावल, दाल और मौसमी सब्ज़ियां आदि पकाएं. इस भोजन को अनुष्ठान के एक भाग के रूप में ब्राह्मणों या जरूरतमंदों को दें.

जरूरतमंदों को दान करें

पितृ पक्ष में दान करना बहुत जरूरी है. गरीबों और ब्राह्मणों को भोजन, कपड़े और दूसरी जरूरी चीजें दान करें.

उपवास रखें

कई लोग पितृ पक्ष के कुछ खास दिनों पर उपवास रखते हैं, खास तौर पर उस दिन जब वे श्राद्ध कर्म करते हैं.

गायों, कुत्तों और कौवों को खिलाएं

पितृ पक्ष के दौरान गाय, कुत्ते और कौवे को भोजन कराने का रिवाज है. कौवे को खास तौर पर पूर्वजों का दूत माना जाता है और उन्हें भोजन कराना दिवंगत आत्माओं तक पहुंचने का एक तरीका है.

पवित्र ग्रंथों का पाठ करें

इस दौरान भगवद गीता या गरुड़ पुराण जैसे पवित्र ग्रंथों का पाठ करना या उनका जाप करना शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इससे पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलती है.

नई शुरुआत से बचें

पितृ पक्ष के दौरान नए काम शुरू करने, नए कपड़े खरीदने या महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचना चाहिए. यह अवधि चिंतन और स्मरण के लिए है, नई शुरुआत के लिए नहीं.

स्वच्छता बनाए रखें

अपने घर को साफ और स्वच्छ रखें, खासकर उस जगह को जहां आप अनुष्ठान करते हैं. किसी भी आध्यात्मिक कार्य को करने के लिए स्वच्छता को आवश्यक माना जाता है.

प्रतिदिन प्रार्थना करें

पितृ पक्ष के दौरान प्रतिदिन अपने पूर्वजों से प्रार्थना करें. उनकी याद में दीया जलाएं और उनकी शांति और आशीर्वाद के लिए प्रार्थना करें.

Disclaimer

लेख में दी गई जानकारी सामान्य मानयताओं पर आधारित है. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story