कल 18 साल बाद दिखेगा शनि चंद्र ग्रहण, जानें क्या होगा इस दिन खास

Raj Rani
Jul 23, 2024

Chandra Grahan

चंद्र ग्रहण तब होता है जब पूर्णिमा के दौरान पृथ्वी की छाया चंद्रमा पर पड़ती है, जिससे सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सही क्रम में आ जाते हैं.

Moon Color

पूर्ण चंद्रग्रहण के दौरान चंद्रमा लाल हो जाता है, क्योंकि पृथ्वी का वायुमंडल नीले प्रकाश को बिखेर देता है, जिससे केवल लाल प्रकाश ही चंद्रमा तक पहुंच पाता है.

Frequency

हर साल तीन चंद्र ग्रहण होते हैं, लेकिन पूर्ण चंद्र ग्रहण दुर्लभ होते हैं. कुछ वर्षों में एक भी चंद्र ग्रहण नहीं होता, जबकि अन्य वर्षों में कई चंद्र ग्रहण होते हैं.

Visibility

सूर्यग्रहण के विपरीत, पूर्ण चंद्रग्रहण पृथ्वी के रात्रि वाले भाग में कहीं से भी दिखाई देते हैं, जिससे उन्हें देखना आसान हो जाता है.

Eclipse Cycle

सारोस चक्र, जो लगभग 18 वर्ष और 11 दिन का होता है, ग्रहण के समय को निर्धारित करता है. एक चक्र के बाद, ग्रहण समान ज्यामिति के साथ दोहराए जाते हैं.

Historical Impact

कोलंबस ने 1503 में चंद्रग्रहण का उपयोग जमैकावासियों को प्रभावित करने के लिए किया था, इसके लिए उन्होंने इसकी भविष्यवाणी की थी और फिर उनका पक्ष लेने के लिए चंद्रमा को "वापस" कर दिया था.

Stonehenge

स्टोनहेंज का उपयोग संभवतः चंद्र ग्रहण की भविष्यवाणी करने के लिए किया गया होगा, क्योंकि इसके पत्थरों की व्यवस्था ग्रहण सहित कुछ खगोलीय घटनाओं के साथ मेल खाती है.

Mythology

प्राचीन संस्कृतियों में चंद्र ग्रहण को अक्सर अपशकुन के रूप में देखा जाता था. उदाहरण के लिए, चीनी लोगों का मानना था कि ड्रैगन चंद्रमा को निगल रहा है, जिसके कारण शोर मचाने की रस्में शुरू हो गईं.

Lunar Eclipse On Moon

चन्द्रग्रहण के दौरान चंद्रमा पर पृथ्वी सूर्य को ढक लेती है, तथा एक चमकदार वलय के रूप में दिखाई देती है, जिसमें विश्व के सभी सूर्योदय और सूर्यास्त दिखाई देते हैं.

Duration

चंद्र ग्रहण के दौरान पूर्णता 1 घंटे 40 मिनट तक रह सकती है। 27 अक्टूबर 2004 को हुआ ग्रहण 1 घंटे 22 मिनट तक चला था.

Disclaimer

लेख में दी गई जानकारी सामान्य मानयताओं पर आधारित है. ZeePHH इसकी पुष्टि नहीं करता है.

VIEW ALL

Read Next Story