लेना चाहते हैं मानसून का मजा, तो जाएं इन जगहों पर घूमने

Monsoon Magic

भारत का मानसून मौसम कई जगहों को आश्चर्यजनक रूप से खूबसूरत परिदृश्यों में बदल देता है. मानसून के दौरान ये जगहें एक अनोखा और जादुई अनुभव प्रदान करती हैं.

Munnar, Kerala

हरे-भरे चाय के बागान, धुंध से ढकी पहाड़ियां और कई झरने मानसून के दौरान मुन्नार को हरा-भरा स्वर्ग बना देते हैं. अटुकल झरने, एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान और अनामुडी पीक यहां के दर्शनीय स्थल हैं.

Cherrapunji, Meghalaya

दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश वाले स्थानों में से एक चेरापूंजी मनमोहक झरने और जीवित जड़ों वाले पुल के लिए मशहूर है. यहां नोहकालिकाई झरने, मावस्मई गुफा, जीवित जड़ों वाले पुल और बहुत कुछ देखने जा सकते हैं.

Coorg, Karnataka

"भारत का स्कॉटलैंड" धुंध भरी पहाड़ियों, कॉफी के बागानों और हरे-भरे जंगलों के साथ और भी अधिक आकर्षक हो जाता है. एबी फॉल्स, राजा की सीट और नागरहोल नेशनल पार्क ऐसे आकर्षण हैं जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए.

Valley of Flowers, Uttarakhand

घाटी में तरह-तरह के फूल खिलते हैं, जो बर्फ से ढकी चोटियों की पृष्ठभूमि में एक रंगीन कालीन बनाते हैं. घाटी में ट्रेक करें और दुर्लभ वनस्पतियों और सुंदर परिदृश्यों को देखें.

Mahabaleshwar, Maharashtra

यह हिल स्टेशन झरनों, धुंध भरी घाटियों और हरियाली से भरपूर एक हरा- भरा इलाका बन जाता है. वेन्ना झील, प्रतापगढ़ किला, लिंगमाला झरना जैसी जगहें देखने लायक हैं.

Alleppey, Kerala

मानसून के दौरान हरे-भरे धान के खेतों और प्रचुर मात्रा में वन्य जीवन के साथ बैकवाटर जीवंत हो उठते हैं. हाउसबोट क्रूज़ का आनंद लें और वेम्बनाड झील और कुट्टनाड क्षेत्र का भ्रमण करें.

Lonavala, Maharashtra

मुंबई के पास स्थित यह लोकप्रिय हिल स्टेशन मानसून के दौरान अपने शानदार नजारों, झरनों और हरियाली के लिए जाना जाता है. भुशी डैम, कार्ला गुफाएं, लोनावाला झील देखने लायक बहुत ही शानदार जगहें हैं.

Goa

गोवा हरियाली और कम पर्यटकों के साथ एक शांत स्वर्ग में बदल जाता है. गोवा के अंदरूनी इलाकों में आपको जाना चाहिए. गोवा में दूधसागर झरने और लोकप्रिय मसाला बागानों को देखें.

Kodaikanal, Tamil Nadu

"हिल स्टेशनों की राजकुमारी" अपनी प्राचीन झीलों, झरनों और हरे-भरे जंगलों के साथ एक धुंध भरा आश्वर्यलोक बन जाती है.

Wayanad, Kerala

अपने झरनों, वन्य जीवन और मसाला बागानों के लिए मशहूर वायनाड मानसून के दौरान एक हरा-भरा स्वर्ग बन जाता है. एडक्कल गुफाएं, बाणासुर सागर बांध और मीनमुट्टी झरने जरूर देखें.

VIEW ALL

Read Next Story