PM Modi ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के आलोचकों पर साधा निशाना, कही ये बात
Advertisement

PM Modi ने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के आलोचकों पर साधा निशाना, कही ये बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुरुवार को दिल्ली में रक्षा कार्यालय परिसरों का उद्घाटन किया और सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट की नई वेबसाइट लॉन्च की.

PM Modi, File Photo

नई दिल्ली: वज़ीरे आज़म नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कौमी दारुल हुकूमत दिल्ली के कस्तूरबा गांधी मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू में मौजूद रक्षा कार्यालय परिसरों का उद्घाटन किया. इस मौके पर उन्होंने सेंट्रल विस्टा परियोजना की आलोचना करने वालों को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि ऐसे लोग सेना को मिलने वाली इन सुविधाओं पर चुप रहते थे.

डिफेंस ऑफिस कंपलेक्स की तामीर सेंट्रल विस्टा परियोजना का हिस्सा है. इस परियोजना के तहत एक नए संसद भवन और नए केंद्रीय सचिवालय की तामीर के साथ साथ राजपथ के पूरे इलाके का रिडेवलपमेंट किया जाना है. परिसरों का उद्घाटन करने से पहले प्रधानमंत्री ने परिसर का मुआयना किया और सेंट्रल विस्टा वेवसाइट की भी शुरुआत की. 

नए डिफेंस ऑफिस कंपलेक्स में सेना, नौसेना और वायु सेना समेत रक्षा मंत्रालय और ऑर्म बलों के लगभग 7,000 अधिकारियों के लिए काम करने की जगह उपलब्ध होगी. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के 75वें साल में मुल्क की राजधानी को नए भारत की ज़रूरतों और उम्मीदों के मुताबिक विकसित करने की तरफ एक और कदम बढ़ाया गया है.

ये भी पढ़ें: गुजरात: भूपेंद्र पटेल सरकार के नए मंत्री आज लेंगे शपथ, पुराने और वरिष्ठ मंत्रियों का कटेगा पत्ता!

उन्होंने कहा, 'डिफेंस ऑफिस कंपलेक्स हमारी सेनाओं के कामकाज को ज्यादा सुविधाजनक, ज्यादा प्रभावी बनाने की कोशिशों को और सशक्त करने वाले हैं. ये आधुनिक कार्यालय राष्ट्र की सुरक्षा से जुड़े हर काम को प्रभावी रूप से चलाने में बहुत मदद करेंगे. राजधानी में आधुनिक रक्षा एऩ्क्लेव के निर्माण की तरफ यह बड़ा कदम है.'

प्रधानमंत्री ने कहा 'आज जब मरकज़ी हुकूमत भारत की फौजी ताकत को हर लिहाज से आधुनिक बनाने में जुटी है, आधुनिक हथियार से लैस करने में जुटी है, सेना की जरूरत के साजोसामान की खरीद तेज हो रही है तब देश की हिफाज़त से जुड़ा कामकाज दशकों पुराने तरीके से चले, यह कैसे मुमकिन हो सकता है?'

PM Modi का सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के आलोचकों पर निशाना
परियोजना के आलोचकों पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, 'जो लोग सेंट्रल विस्टा परियोजना के पीछे डंडा लेकर पड़े थे... वह बड़ी चालाकी से इस पर चुप रहते थे.... यह (रक्षा कार्यालय परिसर) भी सेंट्रल विस्टा परियोजना का ही एक हिस्सा है, जहां 7,000 से अधिक सैन्य अफसर और कर्मी काम करते हैं.'

ये भी पढ़ें: जानिए देश में क्या हैं औरतों पर जुल्म के आंकड़े? हर दिन लुटी 74 महिलाओं की इज्ज़त

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सेंटल विस्टा से जुड़ा जो काम आज हो रहा है उसके मूल में 'जीवन की सुगमता' और 'व्यवसाय की सुगमता' की भावना है. उन्होंने विश्वास जताया कि नए संसद भवन का निर्माण कार्य समय पर पूरा हो जाएगा.

ओपनिंग सेरेमनी में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, आवास और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट, आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री कौशल किशोर, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल विपिन रावत (सीडीएस)और ऑर्म बलों के प्रमुख शामिल हुए.
(इनपुट- भाषा)

Zee Salaam Live TV:

Trending news