BPSC 70th Recruitment 2024: बीपीएससी ने इस बार सबसे ज्यादा 1957 पदों के लिए वैकेंसी निकाली है. जिसका फॉर्म 28 सितंबर से भरना शुरू हो चुका है. इस बार बीपीएससी में SDM के 200 और DSP के 136 पदों के लिए वैकेंसी निकाली गई है. इसके लिए आपको बीपीएससी के ऑफिशियल वेबसाइट onlinebpsc.bihar.gov.in पर जाकर फॉर्म भरना है. इस फॉर्म की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर है. बीपीएससी 17 नवंबर को प्रीलिम्स टेस्ट लेगी इसके बाद मेन्स और इंटरव्यू होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बीपीएससी में किस पद के लिए कितने सीटें:


ग्रामीण विकास पदाधिकारी (बिहार ग्रामीण विकास सेवा): 393 सीट 
राजस्व पदाधिकारी (बिहार राजस्व सेवा): 287 सीट
आपूर्ति निरीक्षक (बिहार आपूर्ति सेवा) : 233 सीट 
विभिन्न विभागों में पदों के लिए संख्या : 213 सीट
अनुमंडल पदाधिकारी/वरीय उप समाहर्ता : 200 सीट
विभिन्न विभागों में पदों की संख्या : 174 सीट
सहायक राज्य कर आयुक्त (बिहार वित्त सेवा): 168 सीट
पुलिस उपाधीक्षक (बिहार पुलिस सेवा): 136 सीट 
प्रखंड अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण पदाधिकारी (अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग): 125 सीट
ब्लॉक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी (अल्पसंख्यक कल्याण विभाग): 28 पद


बीपीएससी (BPSC) के अध्यक्ष श्री आर के महाजन ने कहा कि बीपीएससी 70वीं प्रीलिम्स में कुछ बदलाव किया गया है. इस बार परीक्षा में सवालों के चार सेटों का इस्तेमाल किया जाएगा. उन चारों सेटों का रंग भी बिल्कुल अलग होगा. परीक्षा का नतीजा भी नॉर्मलाइजेशन के आधार पर निकाला जाएगा. उन्होंने कहा कि परीक्षा कितने चरणों में होगी ये आवेदनों की संख्या को देखते हुए तय किया जाएगा.


BPSC की इस परीक्षा को देने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त यूनीवर्सिटीज से ग्रेजुएट होना जरूरी है. इस परीक्षा में बैठने के लिए आपकी उम्र 20 साल से कम नहीं होनी चाहिए वहीं अधिकतम उम्र 42 साल तक है. यहां अपने कॉस्ट कैटेगिरी के हिसाब से उम्र की जांच कर लें. जेनरल कैटिगेरी के लिए 37 साल, अनारक्षित महिला, ओबीसी और ईबीसी के लिए 40 साल वहीं एससी-एसटी के लिए 42 साल की उम्र तय की गई है. इन सब के अलावा अगर कोई दिव्यांगों अभ्यर्थियों है तो उन्हें इस परीक्षा में बैठने के लिए 10 साल की एक्ट्रा छूट दी गई है. 


BPSC 70वीं फॉर्म को भरने के लिए जेनरल कैटेगरी के बच्चों को 600 रुपये और बाकी सभी के लिए 150 रुपये जमा करना होगा.