अमेरिका में सेटल AR Rahman क्यों लौट आए भारत? बताया- क्यों नहीं पसंद Dilip Kumar नाम

मुंबई: बॉलीवुड के मशहूर संगीतकार एआर रहमान (AR Rahman) का आज जन्मदिन है. वो आज अपना 54वां बर्थडे मना रहे हैं. आज के इस खास मौके पर हम उनसे जुड़ी ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो शायद आपको पहले नहीं पता होंगी.

1/6

संगीत की दुनिया के शहंशाह AR Rahman का जन्म एक हिंदू परिवार में हुआ था और उनका असली नाम दिलीप कुमार था लेकिन उनको अपना यह नाम बिल्कुल भी पसंद नहीं है. उन्होंने अपनी बायोपिक में इस बात की जानकारी दी कि यह नाम उनके गरीबी के दिनों की याद दिलाता है. 

2/6

AR Rahman महज़ 9 बरस के थे जब उनके पिता का देहांत हो गया था. उस वक्त उनकी मां ने उनके पिता के वाद्य यंत्रों कि किराए पर देकर मिलने वाले पैसों से खर्चा चलाया था. बता दें कि हाल ही में रहमान की मां की भी देंहात हुआ है. 

3/6

23 साल की उम्र में रहमान ने अपना परिवार के साथ इस्लाम को कुबूल कर लिया था ऐसा उन्होंने गुरु कादरी इस्लाम के राब्ते में आने के बाद किया था. रहमान का पूरा नाम अल्ला रखा रहमान है. एआर रहमान की पत्नी का नाम सायरा बानो है, और उनके तीन बच्चे खतीजा, रहीमा और अमीन हैं

4/6

रहमान को पहला मौके निर्देशक मणिरत्नम ने अपनी फिल्म रोज़ा में दिया था. इस फिल्म के संगीत ने हिंदुस्तानी सिनेमा जगत में धूम मचा दिया था. 

5/6

रहमान के अवॉर्ड की लिस्ट यूं तो बहुत लंबी है. उन्हें स्लमडॉग मिलियनेयर फिल्म में संगीत के लिए ऑस्कर अवॉर्ड मिला था. इसके अलावा उनके नाम कई राष्ट्रीय पुरस्कार भी हैं. रहमान पद्मश्री और पद्मभूषण से भी सम्मानित हैं.

6/6

ऑस्कर मिलने के कुछ समय बाद वो अमेरिका के लॉस एंजिल्स में शिफ्ट हो गए थे. इस दौरान उन्होंने हॉलीवुड के कई बड़े फिल्म निर्मता और निर्देशकों के साथ मुलाकात की. हालांकि 2015 में एआर रहमान वापस भारत लौट आए. इसकी वजह एआर रहमान ने मां की बीमारी और बच्चों का बड़ा होना बताया था. उन्होंने कहा था कि मुझे महसूस होने लगा था कि अगर मैं अभी घर नहीं लौटा तो मेरे बच्चे मुझे अंकल बुलाने लगेंगे.