इस खास वर्ग की महिलाओं की जिंदगी के संघर्षों को दिखाती है ‘रश्मि रॉकेट’
Advertisement

इस खास वर्ग की महिलाओं की जिंदगी के संघर्षों को दिखाती है ‘रश्मि रॉकेट’

गुजरात के कच्छ में फिल्माई गई “रश्मि रॉकेट” में तापसी पन्नू लीड रोल में हैं जो एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, जिन्हें लिंग आधारित भेदभाव का सामना करना पड़ता है. 

तापसी पन्नू

नई दिल्लीः फिल्म निर्देशक आकर्ष खुराना की आगामी फिल्म “रश्मि रॉकेट” किसी एक नहीं बल्कि कई महिला एथलीटों की कहानी से प्रेरित फिल्म है जो खेलों में लिंग परीक्षण के पुराने लेकिन व्यापक चलन से गुजरने को मजबूर हैं. गुजरात के कच्छ में फिल्माई गई “रश्मि रॉकेट” में तापसी पन्नू लीड रोल में हैं जो एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं, जिन्हें लिंग आधारित भेदभाव का सामना करना पड़ता है. ’कारवां’ और ’मिसमैच्ड’ जैसी फिल्में बनाने वाले खुराना ने फिल्म का निर्देशन किया है जो दक्षिण फिल्म निर्माता नंदा पेरियासामी की एक मूल कहानी पर आधारित है. यह फिल्म 15 अक्टूबर को जी5 पर रिलीज होगी. 22 अक्टूबर को महाराष्ट्र में सिनेमा घरों के खुलने के बाद इसे थियेटर में भी दिखाया जाएगा. 

 

 

लिंग परीक्षण के मुद्दे को उठाती है फिल्म 
निर्देशक ने कहा, “यह फिल्म किसी एक व्यक्ति की जिंदगी पर आधारित नहीं है. यह विभिन्न महिला एथलीटों, भारतीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के संघर्षों से प्रेरित है. दिलचस्प बात यह है कि जब बात लिंग परीक्षण और इस तरह की चीजों की आती है, वहां हमारी जागरुकता सिर्फ कुछ हाई-प्रोफाइल मामलों तक ही सीमित है जो शायद खबरों में आए हों.” उन्होंने कहा, “लेकिन सबसे दिलचस्प बात यह है कि नंदा, जो तमिलनाडु से हैं, ने बताया कि गांवों और अन्य राज्यों में इतने मामले हैं कि हमें पता भी नहीं है.

फिल्म की घटनाएं पूरी तरह से काल्पनिक
यह सब अक्सर रडार के नीचे चलता रहता है लेकिन यह एक व्यापक प्रथा है.” खुराना ने कहा, “वास्तविक जीवन में कुछ लोगों ने इस प्रथा का अनुभव किया है, लेकिन यह फिल्म घटनाओं का पूरी तरह से काल्पनिक संस्करण है. यह पूरी तरह से अलग कहानी है... लिंग परीक्षण की परिस्थितियां, और परीक्षण के बाद की घटनाएं पूरी तरह से रची गई हैं और यह किसी के वास्तविक जीवन पर आधारित नहीं है.” उन्होंने कहा कि जब उन्होंने फिल्म पर काम करना शुरू किया तो वह जानते थे कि यह ऐसा मुद्दा है जिसे संवेदनशील नजरिए से देखने की जरूरत है.

Zee Salaam Live Tv

Trending news