The Kashmir Files को मिली बड़ी कामयाबी, ऑस्कर 2023 के लिए हुई शॉर्टलिस्ट
Advertisement

The Kashmir Files को मिली बड़ी कामयाबी, ऑस्कर 2023 के लिए हुई शॉर्टलिस्ट

The Kashmir Files Shortlisted for Oscar 2023: विवेक अग्निहोत्री ने बताया है कि उनकी फिल्म द कश्मीर फाइल्स ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्ट लिस्ट हो चुकी है. 

File PHOTO

The Kashmir Files: कश्मीर के पीड़ित पंडितों पर बनी फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को बड़ी कामयाबी मिली है. दरअसल इस फिल्म को ऑस्कर 2023 के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है. इस बात की जानकारी फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने दी है. विवेक अग्निहोत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ये हिंदुस्तानी फिल्म इंडस्ट्री के लिए फख्र की बात है. उन्होंने लिखा,"कश्मीर फाइल्स को 2023 ऑस्कर के लिए जारी की गई पहली लिस्ट में शामिल कर लिया गया है. भारत से भेजी गई पांच फिल्मों में से ये एक फिल्म है. मेरी तरफ से सभी को ऑल द बेस्ट. भारतीय सिनेमा के लिए एक शानदार साल."

बता दें कि कश्मीर फाइल्स काफी विवादों में रही है. क्योंकि यह फिल्म कश्मीर में हुए पंडितों के कत्लेआम पर बनी है. कुछ लोगों ने इसका विरोध तो कुछ लोगों ने हिमायत की थी. इस फिल्म को लेकर सत्ता और विपक्ष भी आमने सामने हो गए थे. सत्ता पक्ष इस फिल्म की तारीफ करते नहीं थक रहा था, तो वहीं विपक्षी पार्टियां इसका विरोध कर रही थीं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तो भारतीय जनता पार्टी के नेताओं पर इस फिल्म का प्रमोशन करने का आरोप लगा दिया था. साथ ही उन्होंने इस फिल्म को दिल्ली में टेक्स फ्री भी नहीं किया था. जबकि भाजपा शासित ज्यादातर राज्यों में यह फिल्म टेक्स फ्री थी. 

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज’ (एएमपीएएस) ने ऑस्कर के लिए योग्य 301 फीचर फिल्मों की लिस्ट जारी की है जिनमें ‘आरआरआर’, ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’, ‘द कश्मीर फाइल्स’ और ‘कंतारा’ जैसी भारतीय फिल्में शामिल हैं. ‘रिमाइंडर’ सूची में ऐसी फिल्में शामिल हैं जो आधिकारिक तौर पर विभिन्न श्रेणियों में दूसरी फिल्मों को टक्कर देंगी. हालांकि लिस्ट में शामिल होने से यह गारंटी नहीं है कि फिल्म 24 जनवरी को होने वाले पुरस्कारों के अंतिम नामांकन में भी होंगी.

भारत की ओर से आधिकारिक रूप से ऑस्कर भेजी गई पान नलिन की ‘छेलो शो’ के अलावा विवेक अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’, मराठी फिल्म ‘मी वसंतराव’, ‘तुझ्या साठी काही’, आर माधवन की ‘रॉकेटरी: द नंबी इफैक्ट’, ‘इराविन निझल’ और कन्नड़ फिल्म ‘विक्रांत रोना’ भी इस सूची में शामिल हैं. भारतीय फिल्म ‘छेलो शो’, ‘आरआरआर’, ‘ऑल दैट ब्रीथ्स’ और ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स’ पहले ही चार श्रेणियों के लिए ऑस्कर की ‘शॉर्टलिस्ट’ में जगह बना चुकी हैं. यह संभवत: पहली बार है जब भारत ने चार श्रेणियों में ऑस्कर ‘शॉर्टलिस्ट’ में जगह बनाई है. इस अमल के बाद ही अंतिम नामांकनों का ऐलान किया जाएगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news