सामान्य 4जी नेटवर्क मोबाइल से 90 गुना तेज है यह समार्टफोन; भारत में शुरू हुआ उत्पादन
X

सामान्य 4जी नेटवर्क मोबाइल से 90 गुना तेज है यह समार्टफोन; भारत में शुरू हुआ उत्पादन

डिक्सन टेक्नोलॉजी ने 5जी मिलीमीटर स्मार्टफोन का उत्पादन भारतीय इकाईयों में शुरू कर दिया है, जो इस श्रेणी में भारत से निर्यात किए जाने वाले उपकरणों का पहला सेट होगा.

सामान्य 4जी नेटवर्क मोबाइल से 90 गुना तेज है यह समार्टफोन; भारत में शुरू हुआ उत्पादन

नई दिल्लीः घरेलू इलेक्ट्रॉनिक निर्माता कंपनी डिक्सन टेक्नोलॉजी ने 5जी मिलीमीटर वेव्स स्मार्टफोन का उत्पादन शुरू कर दिया है, जो इस श्रेणी में भारत से निर्यात किए जाने वाले उपकरणों का पहला सेट होगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 5जी मिलीमीटर स्मार्टफोन एक फोन पर करीब 5 गीगाबिट प्रति सेकेंड (जीबीपीएस) तक की गति प्रदान कर सकता है. यह भारत में 4जी मोबाइल की शीर्ष गति की तुलना में 250 गुना तेज है. वहीं 5जी मिलीमीटर स्मार्टफोन्स ने लगभग 2 जीबीपीएस की गति दर्ज की है. यह 4जी नेटवर्क पर भारत में दूरसंचार नियामक ट्राई द्वारा दर्ज की गई अधिकतम गति से करीब 90 गुना तेज है. कंपनी के एक आला अफसर ने इतवार को यह जानकारी दी है.

70 लाख 5जी मिलीमीटर (मिमी) फोन का वार्षिक उत्पादन करेगी कंपनी 
डिक्सन ने 70 लाख 5जी मिलीमीटर (मिमी) फोन के वार्षिक उत्पादन क्षमता के साथ एक निर्माण इकाई स्थापित की है और वह नोएडा में तीन करोड़ स्मार्टफोन के वार्षिक उत्पादन क्षमता के साथ एक और कारखाना स्थापित कर रही है. डिक्सन टेक्नोलॉजीज के कार्यकारी अध्यक्ष सुनील वाचानी ने बताया कि ओर्बिक मायरा 5जी यूडब्लयू स्मार्टफोन भारत में आंशिक रूप से डिजाइन किया गया, पहला स्मार्टफोन है. यह उच्च आवृत्ति (फ्रीक्वेंसी) बैंड में भी काम कर सकता है. कंपनी को अमेरिका स्थित ऑर्बिक से एक ऑर्डर मिला है. 

अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और जापान को निर्यात करेगा भारत 
ऑर्बिक नॉर्थ अमेरिका के सीईओ माइक नरूला ने एक बयान में कहा कि यह भारत के लिए डिक्सन के तहत उत्पादन बढ़ाने और एक पोर्टफोलियो तैयार करने का सुनहरा युग है, इसमें वह लैपटॉप, मोबाइल हॉटस्पॉट और क्रोमबुक को शामिल कर सकता है. नरूला ने कहा कि यह ’मेड इन इंडिया’ एजेंडे को आगे बढ़ाएगा और हम 2022 में इन उत्पादों को अमेरिका, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और जापान को निर्यात करने की योजना बना रहे हैं. स्मार्टफोन के विकास में शामिल एक विक्रेता के मुताबिक, डिक्सन इस महीने निर्यात शुरू कर देगी और अगले साल विदेशों में 2 मिलियन यूनिट एक्सपोर्ट करने की उम्मीद है.

Zee Salaam Live Tv

Trending news