Best Courses for 12th Pass: 12वीं के बाद करें ये गजब कोर्सेज; कमाएंगे खूब पैसा
Advertisement

Best Courses for 12th Pass: 12वीं के बाद करें ये गजब कोर्सेज; कमाएंगे खूब पैसा

Courses for 12th pass Students:  12वीं पास होने के बाद स्टूडेंट्स की चिंता रहती है कि क्या किया जाए? ऐसे में आज हम आपको ऐसे कोर्स बताने वाले हैं जिसका अभी काफी स्कॉप है और फ्यूचर में भी काफी स्कॉप रहेगा.

Best Courses for 12th Pass: 12वीं के बाद करें ये गजब कोर्सेज; कमाएंगे खूब पैसा

Courses for 12th pass Students: 12वीं में आने के बाद छात्रों को यह चिंता सताने लगता है कि पास होने के बाद क्या कोर्स किया जाए. अकसर लोग बच्चे डॉक्टर इंजीनियर बनने का ऑप्शन चुनते हैं. लेकिन आपको बता दें इसके अलावा भी कई कोर्स हैं जिसमें काफी स्कॉप है. यह कोर्स कर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं. 12वीं पास स्टूडेंट्स कोर्स और और अपने करियर ऑप्शन्स को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं. ऐसे में आज हम आपको ऐसे कोर्सेज के बारे में बताने वाले हैं जो आपके फ्यूचर को सही राह पर ला सकते हैं. इन कोर्सेज का आप सर्टिफिकेशन, डिप्लोमा और डिग्री भी ले सकते हैं, तो चलिए जानते हैं.

ज्वैलरी डिजाइनिंग

आपको बता दें ज्वैलिरी डिजाइनिंग के मामले में भारत काफी आगे. इसका कारण यह भी है कि यहां शादी-विवाहों में ज्वैलरी का काफी उपयोग होता है. यहां तक की ज्वैलरी उपहार में भी देना बेहतर माना जाता है. इस कोर्स में आपको तरह-तह की ज्वैलरी डिजाइन करना सिखाया जाएगा. फिर वह चाहे पुरुषों की ज्वैरी हो या फिर महिलाओं के लिए. इस कोर्स को आप 12वीं पास करने के बाद कर सकते हैं. इस कोर्स के लिए दिल्ली का एनआईएफटी, मुंबई का एसएनडीटी, जयपुर का जेम ऐंड जूलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल और चेन्नई का ज्यूलरी डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट बेहतर माना जाता है.

ग्राफिक्स और एनिमेशन डिजाइनिंग

इस कोर्स के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर की जानकारी होना जरूरी है. इसके अलावा अंग्रेजी भाषा में भी पकड़ होना बेहद आवश्यक है. इस कोर्स के लिए उन लोगों को प्राथमिक्ता दी जाती है जिनके पास मैथ्स होता है. इस कोर्स में कंप्यूटर पर डिजाइनिंग सिखाई जाती है. आपको बता दें ग्राफिक्स और एनिमेशन डिजाइनिंग करने वालों की फिल्म, मीडिया, आईटी सेक्टर आदि में काफी जरूरत होती है. जिसके लिए अच्छी सैलरी दी जाती है. ये कोर्स करने वालों को 3 लाख से 5 लाख की शुरूआती सैलरी आराम से मिल जाती है.

फैशन/फुटवीयर डिजाइनिंग कोर्स

12वीं पास उम्मीदवार फैशन/फुटवियर डिजाइनिंग कोर्स भी कर सकते हैं. बढ़ते फैशन के दौर के साथ फुटवीयर डिजाइनिंग का भी स्कॉप बढ़ रहा है. इसलिए इस कोर्स में काफी स्कॉप बताया जाता है. इस कोर्स को करने वालों को तरह-तरह के फैबरिक और लेदर पर डिजाइनिंग का ज्ञान दिया जाता है. 

इंटीरियर डिजाइनिंग

ये कोर्स उन लोगों के लिए है जो काफी क्रिएटिव हैं.  इसमें घर की अंदर की डिजाइनिंग को सिखाया जाता है. आते वक्त से साथ इंटीरियर डिजाइनिंग का काफी स्पॉप है. एक इंटीरियर डिजाइनर ना सिर्फ घर बल्कि शॉपिंग मॉल्स और ऑफिस आदि की भी डिजाइनिंग करते हैं. जिनके लिए उनको अच्छे पैसे मिलते हैं.

Trending news