Advertisement
photoDetails0hindi

J&K के LG मनोज सिन्हा की Zee Media से खास बातचीत, जम्मू-कश्मीर की तरक्की के लिए बताए ये तीन मंत्र

इस दौरान उन्होंने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा- जम्मू कश्मीर सिर्फ प्राकृतिक दृष्टि से ही खूबसूरत नहीं है बल्कि यहां के लोग भी उम्दा किस्म के हैं...टैलेंट बहुत है. बाहर के लोगों में सही बात ना पहुंच पाने के कारण थोड़ा भ्रम होगा लेकिन जो लोग यहां रह रहे हैं वह भी महसूस कर रहे हैं अब परिवर्तन की नई हवा यहां बहने लगी है.

सवालः जम्मू कश्मीर में बेरोजगारी बड़ी चुनौती है. आप भी मानते हैं कि जम्मू कश्मीर में बहुत संभावनाएं हैं और इसका बजट भी बड़ा है. ऐसे में सरकार का रोडमैप क्या है? पीएम ने डेवलेपमेंट पैकेज का ऐलान 2015 में किया था, उसे काफी समय हो गया है. ये कैसे बदलेगा?

1/10
सवालः जम्मू कश्मीर में बेरोजगारी बड़ी चुनौती है. आप भी मानते हैं कि जम्मू कश्मीर में बहुत संभावनाएं हैं और इसका बजट भी बड़ा है. ऐसे में सरकार का रोडमैप क्या है? पीएम ने डेवलेपमेंट पैकेज का ऐलान 2015 में किया था, उसे काफी समय हो गया है. ये कैसे बदलेगा?

जवाबः कोरोना के चलते विकास की गति थोड़ी कम हुई थी लेकिन पिछले 3 माह में विकास की गति तेज हुई है. 54 प्रोजेक्ट में से 20 पूरे हो चुके हैं और जो बचे हैं वो जून तक पूरे कर लिए जाएंगे. जो बड़ी परियोजनाएं हैं वो 2022 तक पूरी कर ली जाएंगी. इसके अलावा पीएम ने यहां के लिए 2 एम्स, 5 मेडिकल कॉलेज, एनआईटी, आईआईटी और आईआईएम, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस देने का ऐलान किया है. इनका काम भी समय के भीतर पूरा हो जाएगा.

सवालः कश्मीर के युवाओं को आपसे बहुत उम्मीदें हैं. आप उनकी उम्मीदों को कैसे पूरा करेंगे?

2/10
सवालः कश्मीर के युवाओं को आपसे बहुत उम्मीदें हैं. आप उनकी उम्मीदों को कैसे पूरा करेंगे?

जवाबः हमने तीन-चार मोर्चे पर काम शुरू किया है. इसके तहत नई शिक्षा नीति को यहां लागू करने के टास्क फोर्स बनायी गई हैं. दूसरी बात यहां जो नौकरियां सरकारी क्षेत्र में हैं उनका विज्ञापन देकर समय सीमा के भीतर भर्तियां की जा रही है. अगले 6 महीने में हम 25 हजार सरकारी नौकरियां दे देंगे. लेकिन केवल सरकारी नौकरियां ही यहां पर्याप्त नहीं है इसलिए यहां औद्योगिकरण की नीति जल्द ही लायी जा सकती है, जिस पर काम चल रहा है. वित्त मंत्रालय ने उसे मंजूरी दे दी है जल्द ही केन्द्र सरकार की कैबिनेट भी इसे मंजूरी दे सकती है.

3/10

आने वाले 2-3 वर्षों में जम्मू कश्मीर में करीब 30 हजार करोड़ रुपए का निवेश आएगा. उसके लिए इंडस्ट्रियल पार्क के लिए 3 हजार एकड़ का लैंड बैंक बनाया जा चुका है और बाकी 3 हजार एकड़ जमीन चिन्हित की जा चुकी है. जिसे जल्द ही अधिग्रहित कर लिया जाएगा.

4/10

सरकार की तरफ से जन कल्याण के लिए जो योजनाएं चलायी जाती हैं, उनकी जानकारी यहां के युवाओं के देने के लिए हर जिले में एक सेंटर बनाए जाने की योजना है, जहां से राज्य के युवाओं को सरकारी योजनाओं की पूरी जानकारी मिल सके.

5/10

जम्मू कश्मीर के विकास के लिए जो रोडमैप तैयार किया गया है, जिसमें इंडस्ट्री, अकादमी, सोशल सेक्टर के लोग भी शामिल किए गए हैं. सभी लोग यहां कुछ ना कुछ कर रहे हैं. अभी टाटा ने बारामूला में एक स्किल डेवलेपमेंट सेंटर की शुरुआत हुई है. जनवरी में जम्मू में भी ऐसा ही सेंटर शुरू होगा. अशोक लीलैंड वाले मोटर ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट बना रहे हैं. इनके अलावा आईसीआईसीआई, विप्रो, हिंदुजा, अडानी, अंबानी आदि ग्रुप भी यहां कुछ ना कुछ कर रहे हैं.

6/10

युवाओं को खेल, कला, संस्कृति से जोड़ने की योजना है. इसके लिए कई योजनाएं शुरू की जा रही हैं. 2025 तक राज्य के 80 फीसदी युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने की योजना है.

7/10

बतौर राजनेता और प्रशासक आपका लंबा अनुभव रहा है. आपने सरकार में कई अहम पद संभाले हैं. कई मंत्रालय संभाले हैं. इसका जम्मू कश्मीर की जनता को फायदा मिलेगा?  

8/10

जम्मू कश्मीर का पूरी तरह से विलय भारत में हो जाए, इससे बड़ी देश की सेवा कुछ नहीं है. यहां के लोगों की भलाई और कल्याण के साथ जम्मू कश्मीर का भारत में विलय हो जाए. यही उनकी इच्छा है और वह इसके लिए पूरे समर्पण से काम करेंगे.