हमास के खिलाफ इजराइली हमले में बच्चों समेत 26 लोगों की मौत, आलमी रहनुमाओं ने शांति की अपील
Advertisement

हमास के खिलाफ इजराइली हमले में बच्चों समेत 26 लोगों की मौत, आलमी रहनुमाओं ने शांति की अपील

यरुशलम में बढ़ती अशांति के संकेतों के बीच इजराइल में अरब समुदाय के सैकड़ों लोगों ने फलस्तीन के खिलाफ इजराइली बलों की हालिया कार्रवाई की मुज़म्मत करते हुए प्रोटेस्ट किया किया है. 

फाइल फोटो (साभार: AP)

गाजा सिटी (गाजा पट्टी): इजराइल ने मंगलवार को गाजा पर हवाई हमले कर एक दोमंज़िला इमारत को निशाना बनाया जिनके बारे में उसका मानना था कि वहां इंतिहा-पसंद छिपे थे वहीं हमास ने दक्षिणी इजराइल पर सैकड़ों रॉकेट दागे. यरूशलम में हफ्तों के तनाव के बाद यह झड़प हुई हैं.

गाजा के सेहत से जुड़े अफसरों ने कहा कि सोमवार शाम से शुरू हुई झड़प में नौ बच्चों और एक महिला समेत 26 फलस्तीनियों की मौत हुई है. उनमें ज्यादातर मौत हवाई हमलों से हुई.
इजराइली सेना ने कहा कि मरने वालों में कम से कम 16 इंतिहा-पसंद है. इसी दौरान गाजा के इंतिहा-पसंदों ने इजराइल की तरफ सैकड़ों रॉकेट दागे जिसमें दो शहरियों की मौत हो गई जबकि 10 अन्य घायल हो गए.

ये भी पढ़ें: MP: गंगा के बाद अब पन्ना की नदी में मिलीं तैरती हुई लाशें, खौफनाक तसावीर आईं सामने

इजराइली सेना के मुताबिक उसने गाजा में इंतिहा-पसंद तंज़िम इस्लामिक जिहाद के एक सीनियर कमांडर को मार दिया है. उसने कहा कि मारे गए आतंकी कमांडर की पहचान समीह-अल-मामलुक के तौर पर हुई है जो इस्लामिक जिहाद की रॉकेट इकाई का सरबराह था. सेना ने कहा कि हमले में इंतिहा-पसंद संगठन के अन्य सीनियर इंतिहा-पसंद भी मारे गए हैं.

इस्लामिक जिहाद ने गाजा सिटी में एक अपार्टमेंट पर हुए हवाई हमले में तीन लोगों की मौत की तस्दीक की है जो उसकी शाखा के सीनियर रुक्न थे. इंतिहा-पसंद तंज़ीम ने बदला लेने की बात कही है. वहीं तनाव के और बढ़ने का इशारा देते हुए इजराइल ने फौजी मुहिम का दायरा बढ़ाने की बात कही है. सेना ने कहा कि वह गाजा सीमा पर अपने सैनिकों की तादाद बढ़ा रही है और रक्षा मंत्री ने 5000 सैनिकों को वहां भेजने का हुक्म दिया है.

ये भी पढ़ें: दूल्हे ने भरी दुल्हन की मांग, फिर अचानक हुआ कुछ ऐसा कि डोली की जगह उठानी पड़ी अर्थी

इस बीच कुछ मुस्बत इशारे मिले हैं. अफसरों के मुताबिक मिस्र मिस्र इस लड़ाई और झड़प की रोक थाम के लिए काम कर रहा है. रात में हुए रॉकेट व हवाई हमले से पहले फलस्तीनियों और इजराइल के सुरक्षा बलों के बीच घंटों झड़प होती रही.  झड़प यरुशलम की अल-अक्सा मस्जिद परिसर में भी हुई जिसे यहूदी और मुसलमान दोनों पवित्र मानते हैं.

बढ़ती अशांति के संकेतों के बीच इजराइल में अरब समुदाय के सैकड़ों लोगों ने फलस्तीन के खिलाफ इजराइली बलों की हालिया कार्रवाई की मुज़म्मत करते हुए प्रोटेस्ट किया किया है. इसे हाल के सालों में इजराइल में फलस्तीनी शहरियों बीच सबसे बड़ा प्रदर्शन माना जा रहा है.

इजराइल और इजराइल की बर्बादी चाहने वाले इस्लामी इंतिहा-पसंद संगठन हमास ने तीन जंग लड़ीं और गाजा पर हमास  के 2007 में हुए कब्जे के बाद से कई बार झड़प भी देखने को मिली. इससे पहले इजराइल और गाजा पर शासन करने वाले हमास के बीच होने वाला सीमा पार लाड़ाई कुछ दिनों बाद जिसकी वजह थी अक्सर पर्दे के पीछे से कतर, मिस्र और अन्य देशों द्वारा की जाने वाली सुल्ह होती थी.

ये भी पढ़ें: Bhojpuri Song 'कुंवारे में गंगा नहईले बानी' का पार्ट-2 रिलीज, 253 मिलियन लोगों ने देखा पहला पार्ट

वहीं फिलहाल, अमेरीक, बर्तानिया, सऊदी अरब और दिगर मल्कों ने दोनों फरीकों से शांति की अपील की है और जल्द से जल्द झड़प को रोकने के लिए कहा है.
(इनपुट- पीटीआई)

Zee Salam Live TV:

Trending news