70 वर्षीय PM मोदी ने AIIMS में लगवाई COVID-19 vaccine, फ्री में वैक्सीन लगवाने के लिए यहां करें रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली के एम्स अस्पताल में कोरोना की वैक्सीन लगवाई.पीएम मोदी टीकाकरण के दौरान बिना किसी सुरक्षा के एम्स पहुंचे थे.

70 वर्षीय PM मोदी ने AIIMS में लगवाई COVID-19 vaccine, फ्री में वैक्सीन लगवाने के लिए यहां करें रजिस्ट्रेशन
दिल्ली एम्स में कोरोना की वैक्सीन लगवाते हुए पीएम मोदी

नई दिल्ली:  देश की राजधानी दिल्ली स्थित एम्स में सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का टीका लगवाया. प्रधानमंत्री सुबह करीब 6 बजे एम्स पहुंचे यहां पर कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई. कोरोना वायरस का दूसरा चरण आज (1 मार्च ) से शुरू हो रहा है. दूसरे चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन होगा. वहीं, किसी बीमारी से ग्रसित 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों का भी आज से टीकाकरण शुरू हो रहा है. सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में टीका लगाया जा रहा है, जबकि प्राइवेट अस्पतालों में 250 रुपए चार्ज देना होगा. 

70 वर्षीय पीएम मोदी ने लगवाई कोरोना वैक्सीन की पहली डोज 
1 मार्चे से 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू हो गया है. इसकी शुरुआत 70 वर्षीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह 6.25 मिनट पर वैक्सीन लगवाकर कर दी है. प्रधानमंत्री मोदी ने एम्स अस्पताल में भारत बायोटेक को-वैक्सीन की पहली डोज आज लगवाई. वैक्सीनेशन के दौरान 35 मिनट तक एम्स के डॉक्टरों की टीम की निगरानी में रहें. इसके बाद 7 बजे प्रधानमंत्री सात कल्याण मार्ग स्थित आवास के लिए रवाना हो गए. खास बात यह है कि पीएम मोदी टीकाकरण के दौरान बिना किसी सुरक्षा के एम्स पहुंचे थे. पीएम मोदी को दूसरी डोज 29 मार्च को लगाई जाएगी. 

सरकारी अस्पतालों में फ्री में लगाया जा रहा है डोज 
वैक्सीनेशन के लिए देशभर के 10 हजार सरकारी और 20 हजार प्राइवेट केंद्रों को चिह्नित किया गया है. लोग अपने नजदीकी केंद्र पर जाकर वैक्सीन की डोज ले सकेंगे. ध्यान रहे कि सरकारी अस्पतालों पर लोगों को मुफ्त में वैक्सीन की डोज दी जाएगी. जबकि प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन लगवाने के लिए कीमत चुकानी होगी. 

कितने पैसे देने होंगे कोरोना वैक्सीन के लिए
कोरोना वैक्सीन की एक डोज के लिए कॉस्ट-ब्रेकअप 150 रुपये है, जिसमें 100 रुपये सर्विस टैक्स के जुड़ेंगे. यानी प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीनेशन के लिए आपसे 250 रुपये लिए जाएंगे. यह निर्णय राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के द्वारा लिया गया है. इस संबंध में सभी प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचना भेजी जा रही है.

कैसें करे कोराना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन 
वैक्सीनेशन के लिए पहले लोगों को Co-WIN ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. आप प्ले स्टोर या एपल स्टोर से इस ऐप को अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं. या फिर आप www.cowin.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आपको आधार कार्ड, इलेक्टोरल फोटो आईडी कार्ड (EPIC) और ऑफिशियल आईडी कार्ड की जरूरत होगी. रजिस्ट्रेशन के बाद आपको एक डेट और टाइम मिलेगा, उसी दिन आपको वैक्सीन लगाई जाएगी. वैक्‍सीन की पहली डोज लेने के बाद आपको मोबाइल ऐप पर एक QR कोड सर्टिफिकेट भी मिलेगा. 

LIVE TV