प्रधानमंत्री के खास माने जाने वाले अफसर अमरजीत सिन्हा ने PMO से दिया इस्तीफा

हाल के महीने में पीएमओ से इस्तीफा देने वाले अमरजीत सिन्हा दूसरे वरिष्ठ अधिकारी है. इससे पहले मार्च में प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधान सलाहकार रहे पूर्व कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा ने भी इस्तीफा दिया था.  

प्रधानमंत्री के खास माने जाने वाले अफसर अमरजीत सिन्हा ने PMO से दिया इस्तीफा
अमरजीत सिन्हा, वरिष्ठ नौकरशाह, फाइल फोटो

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री कार्यालय में पदस्थ वरिष्ठ नौकरशाह अमरजीत सिन्हा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. जराया ने सोमवार को यह जानकारी दी है. सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी सिन्हा प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में सलाहकार थे और सामाजिक क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं को संभालते थे. बिहार कैडर के 1983 बैच के आईएएस अधिकारी सिन्हा 2019 में ग्रामीण विकास सचिव के तौर पर सेवानिवृत्त हुए थे और उसके बाद उन्हें पीएमओ में नियुक्त किया गया था. वह हाल के महीने में पीएमओ से इस्तीफा देने वाले दूसरे वरिष्ठ अधिकारी है. इससे पहले मार्च में प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रधान सलाहकार रहे पूर्व कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा ने भी इस्तीफा दिया था.  

कई खास पाॅलिसी बनाने में रही है उनकी एक्टिव भूमिका 
अमरजीत सिन्हा को सामाजिक क्षेत्र में करीब 33 वर्षों से अधिक कार्य करने का उनका अनुभव रहा है. सर्व शिक्षा अभियान और राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन को डिजाइन करने में भी उन्होंने प्रमुख भूमिका निभायी थी. गरीबी उन्मूलन के लिए ग्रामीण विकास क्षेत्र में कई नीतियों के निर्माण और प्रभावी कार्यान्वयन में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं. 

प्रशासन अकादमी से भी जुड़े रहे हैं 
अमरजीत सिन्हा के प्रमुख कार्यक्रमों और योजनाओं में मनरेगा, पीएमएवाई (ग्रामीण), पीएमजीएसवाई, रूर्बन मिशन, डीएवाई-एनआरएलएम, डीडीयूजीकेवाई वगैरह शामिल हैं. वह करीब डेढ़ दशकों तक मसूरी में वाके लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी में भारतीय प्रशासनिक सेवा के प्रशिक्षु अफसरों को प्रशिक्षण देने के काम से भी जुड़े रहे हैं.

Zee Salaam Live Tv