बड़ी खबर: 18 साल से ज्यादा की उम्र वाले भी लगवा सकेंगे वैक्सीन, सरकार ने किया ऐलान

सरकार ने कहा है कि 1 मई से 18 साल से ज्यादा की उम्र वाले नौजवान भी वैक्सीन की डोज ले सकेंगे. 

बड़ी खबर: 18 साल से ज्यादा की उम्र वाले भी लगवा सकेंगे वैक्सीन, सरकार ने किया ऐलान
फाइल फोटो

नई दिल्ली: देशभर में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच एक राहत की खबर आ रही है. दरअसल केंद्र सरकार ने अब 18 साल के ऊपर की उम्र के लोगों को भी वैक्सीन लगवाने की मंजूरी दे दी है. कहा गया है कि 1 मई से 18 साल से ज्यादा की उम्र वाले नौजवान भी वैक्सीन की डोज ले सकेंगे.

सोमवार को स्वास्थ्य अफसरों के साथ ऑनलाइन मीटिंग करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने यह अहम फैसला लिया है. 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू होगा और इस दिन से 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोग भी कोरोना का टीका लगवा सकेंगे.

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुई इस मीटिंग के बाद केंद्र सरकार ने एक मई से शुरू हो रहे फेज तीन के वैक्सीनेशन अभियान के तहत उम्र सीमा की शर्त में ढील दे दी है. दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में ज्यादा संख्या में युवाओं के आने पर 18 वर्ष से ऊपर के सभी व्यक्ति को टीका लगवाने की छूट मिलने की मांग उठ रही थी. आखिरकार सरकार ने इस दिशा में मंथन के बाद बड़ा निर्णय लिया.

इस मीटिंग में कई अन्य निर्णय भी हुए. केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर स्थानीय स्तर पर फैसलों के लिए अथॉरिटी को आजाद किया है. इस मीटिंग में वैक्सीन निर्माताओं को प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए हर तरह की सुविधा बढ़ाने की बात कही गई. वैक्सीन निर्माता सरकार को वैक्सीन देने के साथ खुले बाजार में भी सरकार द्वारा निर्धारित रेट पर वैक्सीन की आपूर्ति कर सकेंगे. राज्य सरकारें निमार्ताओं से जरूरत के अनुरूप अतिरिक्त वैक्सीन खरीद सकेंगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार अधिकतम भारतीयों को टीका लगवाने के लिए पिछले एक साल से कड़ी मेहनत कर रही है. उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास 45 वर्ष से ऊपर के हर व्यक्ति को टीका लगवाने का है. क्योंकि 80 प्रतिशत मौत दर इस उम्रवर्ग के लोगों में होती है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोरोना के खिलाफ अभियान में लगे सभी हितधारकों के प्रतिबद्धता की सराहना भी की.

बता दें कि देशभर में हर रोज नए रिकॉर्ड के साथ कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं. सोमवार के हेल्थ मिनिस्ट्री की जानिब से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों में 2,73,810 नए मरीज सामने आए. जिसके बाद देश में एक्टिव मरीजों की तादाद 19 लाख के पार पहुंच गई है. वहीं रविवार को एक दिन संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें (1619) दर्ज की गई. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पांच राज्यों महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और केरल से भारत के कुल एक्टिव केस का 65.02 फीसदी है. 

ZEE SALAAM LIVE TV