Afghanistan की सियासत में बड़ा बदलाव, अब्दुल कबीर बने अफगानिस्तान के पीएम; ये है वजह
Advertisement

Afghanistan की सियासत में बड़ा बदलाव, अब्दुल कबीर बने अफगानिस्तान के पीएम; ये है वजह

Afghanistan News: अफगानिस्तान की सियासत में बड़ा बदलाव हुआ है. हिबतुल्ला अखुंदजादा ने एक खास आदेश में मावलवी अब्दुल कबीर को अफगानिस्तान का नया कार्यवाहक प्रधानमंत्री बना दिया है.

File Photo

Afghanistan News: अफगानिस्तान में तालिबान सरकार में बड़े बदलाव कर रहा है. संगठन के सीनियर लीडर हिबतुल्ला अखुंदजादा ने एक खास आदेश में मावलवी अब्दुल कबीर को अफगानिस्तान का नया कार्यवाहक प्रधानमंत्री बना दिया है. टोलो न्यूज के अनुसार कार्यवाहक प्रधानमंत्री मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद बीमार हैं और जब चतक वह ठीक नहीं होते तब तक मावलवी अब्दुल कबीर तालिबान के प्रमुख के तौर पर काम करेंगे.

तालिबान सरकार में बड़ा बदलाव

मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद ने 2021 में प्रधानमंत्री के तौर पर काम किया. तालिबान के सत्ता पर काबिज होने के बाद से ही अखुंद पीएम का पद संभाले हुए थे. अखुंग कितने बीमार हैं और उन्हें कौनसी बीमारी हुई है इसके बारें में तालिबान प्रशासन ने कोई जानकारी नहीं दी है. सूत्रों के अनुसार वह दिल की बीमारी से पीड़ित हैं. 

मौलवी अब्दुल कबीर पूर्वी पक्तिका प्रांत से हैं और जादरान जनदाति से हैं. आपको बता दें उन्होंने 1996-2001 तक उन्होंने तालिबान के पर्व शासक के दौरान नांगरहार प्रांत के गवर्नर के तौर पर काम किया. ऐसा कहा जाता है कि 2001 में तालिबान शासन के पतन के बाद उन्होंने पेशावर परिषद  के प्रमुख के तौर पर काम किया था.

तालिबान के अहम लोगों में से एक

मौलवी कबीर तालिबान के सीनियर लीडर्स में से एक हैं. उन्होंने कतर में अमेरिका के साथ हुई बातचीत में अहम भूमिका निभाई थी. जिसकी वजह से अमेरिका और तालिबान के बीच दोहा समझौते पर दस्तखत हुए थे. खामा प्रेस ने बताया कि अगस्त 2021 में तालिबान की सत्ता वापसी के दौरान कबीर को शुरू में मुल्ला हसन के आर्थिक डिप्टी के सहायक के तौर पर और बाद में तालिबान के प्रधानमंत्री के राजनीतिक डिप्टी के तौर पर नियुक्त किया था.

Trending news