आखिर क्यों इंसानों को इतना पसंद है शराब, वैज्ञानिकों ने किया हैरतअंगेज खुलासा
Advertisement

आखिर क्यों इंसानों को इतना पसंद है शराब, वैज्ञानिकों ने किया हैरतअंगेज खुलासा

why humans like alcohol: इस रिपोर्ट को Royal Society Open Science (RSOS) के जरनल में प्रकाशित की गई. दरअसल, University of California के बायोलॉजिस्ट रॉबर्ट डुडले पिछले 25 सालों से इस बात पर रिसर्च कर रहे है कि आखिर इंसान शराब को इतना पसंद क्यो करता है और क्या चीज है जो इंसान को शराब की ओर खींचता है.

File Photo

New Delhi: इंसानों को शराब से इतना प्यार क्यों है इसके लिए बंदरों पर रिसर्च किया गया. इस रिसर्च के लिए बंदरों के खाए हुए फल और उनके यूरिन सैंपल पर रिसर्च किया गया. रिसर्च में जो बाते सामने आई हैं वह बेहद चौकाने वाली है. बंदरो को अक्सर ऐसे फलों की तलाश रहती है जो थोड़ा पक कर सड़ चुके हैं. और जांच में पाया गया कि बंदर के खाए फलों में करीब 2 फीसद शराब की मात्रा मौजूद रहती है.

इस रिपोर्ट को Royal Society Open Science (RSOS) के जरनल में प्रकाशित की गई. दरअसल, University of California के बायोलॉजिस्ट रॉबर्ट डुडले पिछले 25 सालों से इस बात पर रिसर्च कर रहे है कि आखिर इंसान शराब को इतना पसंद क्यो करता है और क्या चीज है जो इंसान को शराब की ओर खींचता है.

यह भी पढ़ें: 'नासमझ हैं वो लोग जो 8 फरवरी को प्रपोज करते हैं', सोशल मीडिया पर क्यों हो रहा है वायरल

शराब की महक के लिए सड़े हुए फल खाता हैं बंदर
 2014 में उन्होंने एक किताब लिखी जिसका नाम 'The Drunken Monkey: Why We Drink and Abuse Alcohol' था इस किताब में उन्होंने शराब के प्रति इंसानों के प्यार को बताया और कहा कि इंसानो में शराब को लेकर यह ऊर्जा बंदरों और लंगूरों से मिली है. क्योंकि बंदरों और लंगूरों को भी शराब की महक बहुत पसंद है औऱ इसलिए बंदर और लंगूर खाने के लिए फलों के पकने का इंतजार करते हैं. शराब के प्यार को जानने के लिए अब इंसानों में एक नई स्टडी की गई है जो एक हद तक 'ड्रंकन मंकी' हाइपोथेसिस को सपोर्ट करती है.

बंदरो को भी पसंद है अल्कोहल 
इस रिसर्च में रॉबर्ट डुडले के साथ शामिल क्रिस्टीना कैम्पबेल ने कहा कि पहली बार हम ये साबित कर पा रहे हैं कि इंसान की तरह के बंदरों को भी शराब बहुत पसंद है इसलिए वह अल्कोहल वाले फल खाते हैं. ये सिर्फ पहली स्टडी है इसपर और स्टडी करने के जरूरत है लेकिन अभी तक जितना भी पता चला है उससे यहीं लगता है कि'ड्रंकन मंकी' हाइपोथेसिस में कुछ सच्चाई जरूर है.

Zee Salaam Video:

Trending news