हज 2020: हज कमेटी का बड़ा फैसला, वापस करेगी आज़मीन से ली गई रकम

हज कमेटी ऑफ इंडिया  (Haj committee of India) की वेबसाइट पर हज का सफर रद्द करने से मुतअल्लिक एक दरख्वास्त अपलोड की गई है.

हज 2020: हज कमेटी का बड़ा फैसला, वापस करेगी आज़मीन से ली गई रकम
फाइल फोटो

शोएब रज़ा/लखनऊ: कोरोना वायरस का असर मज़हबी तकरीबात पर भी पड़ रहा है. COVID-19 के दुनिया भर में असर को देखते हुए सऊदी हुकूमत ने इस साल हज  (Haj) मुअत्तल करने का फैसला ले सकती है. जिसको देखते हुए अब हज कमेटी ऑफ़ इंडिया (Haj Committee of India) 2020 के हज (Haj) के सफर लिए जमा किए गए मुसाफिरों के पैसे वापस करने का फैसला लिया है. 

सऊदी  हुकूमत 2020 की हज के सिलसिले में कुछ भी ठोस जवाब देने की हालत में नहीं है. ऐसे में हज कमेटी ऑफ इंडिया  (Haj committee of India) ने सर्कुलर जारी करके कहा है कि वो हज पर जाने वालों की जमा रकम वापस करेगी. हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस सिलसिले में हज पर जाने वालों से गुज़ारिश की है किजो भी मुसाफिर पैसे वापस लेना चाहता है वो ले सकता है. 

हज कमेटी ऑफ इंडिया  (Haj committee of India) की वेबसाइट पर हज का सफर रद्द करने से मुतअल्लिक एक दरख्वास्त अपलोड की गई है. इस दरख्वास्त को भरने के बाद पैसा सीधा उनके अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाएगा. कोरोना काल में लगभग सभी मज़हबी प्राग्रामों को रद्द किया जा रहा है. इसी से मुतअल्लिक हज के सफर को भी एहतियातन मुअत्तल करने का फैसला किया गया है. 

आम तौर पर हर साल हज के सफर के लिए मुल्क से लाखों की तादाद में ज़ायरीन का जत्था सऊदी अरब तक पहुंचता है. इस बार कोरोना बोहरान को देखते हुए खुद सऊदी हुकूमत लोगों की जान रिस्क में नहीं डालना चाहती है. हिंदुस्तान ही नहीं बल्कि सभी मुल्कों के लिए हज के सफर को रोका गया है. 

Zee Salaam Live TV