68 साल बाद फिर TATA की हुई Air India, 18000 करोड़ रुपये का खरीदा
Advertisement

68 साल बाद फिर TATA की हुई Air India, 18000 करोड़ रुपये का खरीदा

टाटा ने एयर इंडिया को 18000 करोड़ रुपये का खरीदा है

फाइल फोटो

सरकारी कंपनी एयर इंडिया (Air India) को एक बार फिर टाटा (Tata) ने खरीद  लिया है. बताया जा रहा है कि एयर इंडिया के लिए टाटा ग्रुप (Tata Group) और स्पाइसजेट (SpiceJet) के अजय सिंह ने बोली लगाई थी.  बता दें टाटा ने एयर इंडिया को 18000 करोड़ रुपये का खरीदा है, इस बात की खुशी का इज़हार करते हुए टाटा के चेयरमैन रतन टाटा ने ट्वीट कर लिखा 'वेलकम बैक एयर इंडिया'.

आपको बता दें इससे पहले 2018 में सरकार ने कंपनी में 76 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की कोशिश की थी लेकिन उस वक्त यह कामयाब नहीं हो पाई थी. इसके बाद सरकार ने कंपनी की शत-प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया था. इस साल अप्रैल में सरकार ने इच्छुक कंपनियों से कहा था कि वे एयर इंडिया को खरीदने के लिए वित्तीय बोली लगाएं. इसके लिए 15 सितंबर अंतिम तारीख तय की गई थी. 

यह भी पढ़ें: Air India को Tata Sons ने खरीदा, जानिए क्या होगा 16 हज़ार कर्मचारियों का?

याद रहे कि Air India की शुरुआत 1932 में टाटा ग्रुप ने ही की थी. टाटा ग्रुप के जेआरडी टाटा (JRD Tata) ने इसकी शुरुआत की थी. इस कंपनी की शुरुआत टाटा एयर सर्विसेज (Tata Air Services) के तौर पर हुई थी. वहीं दूसरी आलमी जंग (2nd World War) के बाद भारत से सामान्य हवाई सेवा का आग़ाज़ हुआ, तब इसका नाम एयर इंडिया (Air India) रखकर इसे एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी बना दिया गया.  

साल 1947 में देश की आज़ादी के बाद एक नेशनल एयरलाइंस की ज़रूरत महसूस हुई और भारत सरकार ने Air India में 49% हिस्सेदारी लेली. इसके बाद 1953 में Tata Group से इस कंपनी की ज्यादातर हिस्सेदारी खरीद ली. इस तरह Air India एक सरकारी कंपनी बन गई. 

Zee Salaam Live TV

Trending news