Delhi Violence के बाद उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट जारी, अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की

दिल्ली में हुए बवाल के बाद यूपी में हाई अलर्ट जारी किया गया है..दिल्ली की सरहद से मुत्तसिल यूपी के अज़ला में एहतियात बरतने के अहकामात दिए गए हैं

Delhi Violence के बाद उत्तर प्रदेश में भी अलर्ट जारी, अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की

लखनऊ. शहरियत तरमीमी एक्ट (CAA) की मुखालिफ़त में हो रहे मुज़ाहिरे के दौरान शुमाल मश्रिक़ी (North-East) दिल्ली इलाकों में तशद्दुद फैल गया. जिसके बाद यूपी मग़रिबी के कई जिलों में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। यूपी के डीजीपी एचसी अवस्थी ने नई दिल्ली की सीमा से जुड़े शहरों में खासतौर पर अलर्ट रहने के आदेश दिए गए हैं। सीनियर पुलिस ऑफिसर्स को गश्त करने, गाड़ियों और लोगों की चेकिंग करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

इसके साथ ही डीजीपी एचसी अवस्थी ने अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। एलआईयू और खुफिया एजेंसियों को सक्रिय रहने के निर्देश दिए गए हैं। डीजीपी के मुताबिक, हस्सास जिलों को पर्याप्त पुलिस, पीएसी और सेंट्रल फोर्सेज़ मुहैया कराया जाएगा। अलीगढ़ में भी रविवार को सीएए के मुज़ाहिरा के दौरान तोड़फोड़, आगजनी की घटनाएं हुई थी। इस मामले पर पुलिस ने 350 लोगों के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज की थी।लखनऊ के घंटाघर में बैठे सीएए और एनआरसी को लेकर धरना दे रहे मुज़ाहिरीन पर भी पुलिस की नजर है। दिल्ली में सोमवार को भड़के तशद्दुद के बाद पुलिस धरने वाली जगह पर अलर्ट है।यूपी पुलिस की टीम ने घंटाघर के आस-पास गश्त बढ़ा दी है।

पुलिस ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली से गाज़ियाबाद जाने सभी सड़कों को सील कर दिया है. आसपास की शराब की सभी दुकानों को भी बंद कर दिया गया है. गाज़ियाबाद में भी धारा 144 लगा दी गई है...ग़ाज़ियाबाद में भी शराब की सभी दुकानें बंद कर दी गई हैं...तशद्दुद मुतास्सिर शुमाल-मश्रिकी दिल्ली में सीबीएससी बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं...इन इलाकों में सभी स्कूल आज भी बंद रहेंगे...शुमाल-मश्रिकी दिल्ली के हिंसा वाले इलाकों में पुलिस लगातार फ्लैग मार्च कर रही है.

दिल्ली में हुए बवाल के बाद यूपी में हाई अलर्ट जारी किया गया है...दिल्ली की सरहद से मुत्तसिल यूपी के अज़ला में एहतियात बरतने के अहकामात दिए गए हैं...लखनऊ से मिले हुक्म के बाद पुलिस भी मुस्तैद है और जगह-जगह फ्लैग मार्च के जरिए सिक्योरिटी इंतजामात का जायजा लिया गया। नोएडा, कानपुर, बुलंदशहर, बागपत, संभल, बिजनौर में पुलिस के अफसर खुद सड़कों पर उतरे... पुलिस ने साफ किया है कि यूपी में अम्न बना हुआ है और इसे कायम रखा जाएगा... पुलिस ने लोगों से भी अम्न बनाए रखने और एहतियात बरतने की अपील की है...डीजीपी हेडक्वार्टर से भी यूपी के सभी जिलों की मॉनिटरिंग की जा रही है। दिल्ली की सीमा से लगे इलाकों में सीनियर अफसर भी भेजे गए हैं

दिल्ली में गुजिश्ता रात तशद्दुद वाले इलाके पुर अम्न रहे...हालात काबू में हैं लेकिन कशीदगी है...शुमाल मश्रिक दिल्ली में सिक्योरिटी फोर्सिज़ ने फ्लैग मार्च किया..NSA अजित डोवल ने दिल्ली में तशद्दुद वाले इलाकों का दौरा किया..पुलिस के आला अफसरान के साथ मीटिंग भी की...वज़ारते दख़िला ने तशद्दुद वाले इलाकों में सरपसंद अनासिरों को देखते ही गोली मारने के हुक्म दिए हैं..तशद्दुद में अब तक 18 लोगों की मौत, 130 से ज्यादा ज़ख्मी हैं...ड्रोन और सीसीटीवी के जरिये इलाके पर नजर रखी जा रही है.

शुमाल-मश्रिक़ी दिल्ली में हुए तशद्दुद को लेकर पुलिस की कार्रवाई पर भी सवाल खड़े हुए थे.मामले के दो दिनों के तशद्दुद के बाद दिल्ली पुलिस हरकत में आई...यमुना विहार में खुद एसीपी सड़क पर लाउडस्पीकर से ऐलान करते निकले...कि लोग घरों में ही रहें...दंगाइयों को देखते ही गोली मार दी जाएगी...गौरतलब है शुमाल-मश्रिक़ी दिल्ली में सोमवार और मंगलवार को तशद्दुद का तांडव हुआ...दुकान और घर जला दिए गए...दुकानें लूटीं गईं...जमकर पत्थरबाज़ी हुई...गोलियां चलीं...मर्डर हुए...दर्जन भर से ज्यादा मौत हो चुकी है...हालात बेकाबू होता देख गृह मंत्रालय ने आदेश जारी किया कि दंगाइयों को देखते ही गोली मार दिया जाए.. शुमाल-मश्रिक़ी दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है...यानि एक साथ 4 से ज्यादा व्यक्ति एक जगह नहीं खड़े हो सकते...पूरे शुमाल-मश्रिक़ी दिल्ली में CRPF, RAF, ITBP और SSB को तैनात किया गया है.

रात साढ़े 11 बजे NSA अजित डोवल ने भी हिंसा मुतास्सिर इलाकों का जायज़ा लिया...अजीत डोवाल ने जाफराबाद, सीलमपुर, मौजपुर , बाबरपुर, भजनपुरा, बृजपुरी जैसे हिंसा मुतास्सिर इलाकों का दौरा किया...NSA अजित डोवल को पूरे रूट पर जली हुई गाड़ियां और सड़क पर पत्थर पड़े दिखाई दिए..बृजपुरी में फसादात मुखालिफ दस्ते ने फ्लैग मार्च भी किया...अजित डोवल डीसीपी नॉर्थ-ईस्ट के दफ्तर भी पहुंचे जहां उन्होंने आला अधिकारियों के साथ बैठक की... डोवल के साथ दिल्ली पुलिस के नवनियुक्त स्पेशल कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर एस एन श्रीवास्तव, दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक,ज्वाइंट कमिश्नर सतीश गोलचा, दिल्ली पुलिस पीआरओ एम एस रन्धावा और दिल्ली पुलिस के दूसरे आला अधिकारी भी मौजूद थे...रात को ही जाफ़राबाद मेट्रो स्टेशन के नीचे CAA के विरोध में जो महिलाएं बैठी थीं उन्हें पुलिस ने हटा दिया.

फिलहाल वहीं जाफराबाद मेट्रो स्टेशन से कुछ दूरी पर मौजपुर चौराहे पर धरने पर बैठे नागरिकता कानून के समर्थकों को भी पुलिस ने हटा दिया..जाफराबाद में CAA के विरोध में महिलाओं के धरने पर बैठने के बाद मौजपुर चौराहे पर सीएए समर्थक धरने पर बैठ गए थे...जिसके बाद ही हिंसा शुरू हुई थी.फिलहाल दिल्ली हाई कोर्ट  दिल्ली में भड़की हिंसा की न्यायिक जांच, मृतकों के लिए मुआवज़े और कई सियासी लीडरान की ओर से भड़काऊ खिताब करने के इल्ज़ाम में गिरफ्तारी वाली अर्ज़ी पर सुनवाई कर रहा है।