ZEE Opinion Poll: क्या है UP की मुस्लिम डोमिनेट सीटों का हाल, देखिए 25 बड़ी सीटें
Advertisement

ZEE Opinion Poll: क्या है UP की मुस्लिम डोमिनेट सीटों का हाल, देखिए 25 बड़ी सीटें

पश्चिम उत्तर प्रदेश की बात करें तो इस क्षेत्र में करीब 71 विधानसभा सीटें हैं. हमारे ओपिनियन पोल के हिसाब से एक यही क्षेत्र है जहां पर में समाजवादी पार्टी का वोट फीसद भाजपा से ज्यादा है.

ZEE Opinion Poll: क्या है UP की मुस्लिम डोमिनेट सीटों का हाल, देखिए 25 बड़ी सीटें

UP Opinion Poll 2022: उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव (UP Assembly Election) को लेकर ज़ी मीडिया और डिजाइन बॉक्स्ड (Zee Media Design Boxed) ने देश का अब तक का सबसे बड़ा ओपिनिय पोल सर्वे (Opinion Poll Survey) किया है. हमने इस सर्वे के लिए उत्तर प्रदेश में 11 लाख लोगों से पूछा और फिर उसके बाद यह डाटा हम आप तक पहुंचा रहे हैं. इस खबर में हम आपको उन सीटों के बारे में बताएं जिन पर मुस्लिमों की अच्छी खासी तादाद है. 

पश्चिमी उत्तर प्रदेश की मुस्लिम विधानसभा सीटें
पश्चिमी उत्तर प्रदेश की बात करें तो इस क्षेत्र में करीब 71 विधानसभा सीटें हैं. हमारे ओपिनियन पोल के हिसाब से एक यही क्षेत्र है जहां पर में समाजवादी पार्टी का वोट फीसद भाजपा से ज्यादा है. वो भी सिर्फ एक फीसद. पश्चिम उत्तर प्रदेश में भाजपा का वोट फीसद 35.5 फीसद है जबकि सपा का 36.5 फीसद है. इसके अलावा बीएसपी का 14 फीसद है. तो आइए नजर डालते हैं इस इलाके की मुस्लिम डोमिनेटेड सीटों पर और देखते हैं कि ओपिनियन पोल के हिसाब से कौन सी पार्टी यहां आगे चल रही है. 

1. बीहट: इस सीट पर मुस्लिम वोटों की तादाद 50.9 फीसद है और ओपिनियन पोल के हिसाब से इस बार इस सीट पर भाजपा जीत दर्ज करने वाली है. इससे पहले 2017 में हुए चुनावों में यहां से कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

2. नाकुर- इस सीट पर मुस्लिम वोटों की तादाद 38.5 फीसद है और ओपिनियन पोल के हिसाब से इस इस बार इस सीट से भी भाजपा का उम्मीदवार जीत दर्ज करने वाला है. साल 2017 में हुए चुनावों में भी इस सीट से भाजपा के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

3. सहारनपुर नगर: इस सीट पर मुस्लिम वोटों की तादाद 46.8 फीसद है. और ओपिनियन पोल के हिसाब से इस सीट से समाजवादी पार्टी का उम्मीदवार जीत दर्ज कर सकता है. साल 2017 में हुए चुनावों में भी इस सीट से सपा के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

4. सहारनपुर: इस सीट पर मुस्लिम वोटों की तादाद 46.8 फीसद है और ओपिनियन पोल के हिसाब से इस सीट पर भी समाजवादी पार्टी का उम्मीदवार जीत दर्ज कर सकता है. साल 2017 में हुए चुनावों में कांग्रेस के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

5. रामपुर मनिहार: इस सीट पर 35.8 फीसद मुस्लिम वोट हैं और यहां से बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार को जीत मिलने की संभावना है. इससे पहले हुए चुनाव में इस सीट पर भाजपा के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

6. गंगोह: इस सीट पर 33.1 फीसद मुसलमान हैं और यहां से सपा की उम्मीदवार जीत सकता है. 2017 में हुए चुनावों में इस सीट पर भाजपा के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

7. नजीबाबाद: इस सीट पर मुस्लिम वोटों की तादाद 51.9 फीसद है. यहां से सपा उम्मीदवार के जीतने की संभावना है. 2017 में हुए चुनाव में भी यहां से सपा के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

8. नगीना: इस सीट पर मुस्लिम वोटों की तादाद 48.96 है और यहां से सपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. इससे पहले 2017 में हुए चुनाव में भी यहां सपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

9. धामपुर: इस सीट पर 29.1 फीसद मुस्लिम वोट हैं और यहां से भी सपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में यहां से भाजपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

10. नहटौर: इस सीट पर 29.7 फीसद मुस्लिम वोट हैं और यहां से सपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. 2017 में हुए चुनाव में यहां से भाजपा ने जीत दर्ज की थी.

11. बिजनौर: इस सीट पर 35.6 फीसद मुस्लिम वोट हैं और यहां से भी सपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. जबकि 2017 में हुए विधानसभा चुनावों में यहां से भी भाजपा के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

12. चांदपुर: इस सीट पर मुस्लिमों की तादाद 43.5 फीसद है और यहां से भाजपा उम्मीदवार जीत सकता है. 2017 में हुए चुनाव में भी यहां से भाजपा के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

13. नूरपूर: इस सीट पर 30.3 फीसद मुस्लिम वोटर्स हैं और यहां से भी भाजपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. साल 2017 में हुए चुनावों में भी यहां से भाजपा के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

14. कांठ: इस सीट पर 35.12 फीसद मुस्लिम वोटर्स हैं और यहां से सपा उम्मीदवार के जीतने उम्मीद है. 2017 में हुए चुनाव में यहां से भाजपा के उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

15. ठाकुरद्वारा: इस सीट पर 51.28 फीसद मुस्लिम वोटर्स हैं और यहां से भी सपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भी यहां से सपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

16. कुंदर्की- इस सीट पर 39.7 फीसद मुस्लिम वोटर्स हैं और यहां से भी सपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. इससे पहले 2017 में हुए चुनावों में भी इस सीट पर सपा ने जीत दर्ज की थी. 

17. बिलारी: इस सीट पर मुस्लिम वोटर्स की तादाद 38.6 फीसद है. और यहां से भी सपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. साल 2017 में हुए चुनावों में भी यहां से सपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

18. चंदौसी: इस सीट पर 25.48 फीसद मुस्लिम हैं. और यहां भाजपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. साल 2017 में हुए चुनाव में भी भाजपा उम्मीदवार ने ही यहां से जीत दर्ज की थी. 

19. संभल: इस सीट पर मुस्लिम वोटर्स की तादाद 67.8 फीसद है और यहां से भी सपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. साल 2017 में हुए चुनावों में भी यहां से सपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

20. लोनी: इस सीट पर मुस्लिम वोटर्स की तादाद 30.3 फीसद है और यहां से भी सपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. साल 2017 में हुए चुनावों में यहां से भाजपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

21. साहिबाबाद: इस सीट पर मुस्लिम वोटर्स की तादाद 22 फीसद है और यहां से भी भाजपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. साल 2017 में हुए चुनावों में यहां से भाजपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

22. गाजियाबाद: इस सीट पर मुस्लिम वोटर्स की तादाद 16.3 फीसद है और यहां से भी भाजपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. साल 2017 में हुए चुनावों में यहां से भाजपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी. 

23. मोदीनगर: इस सीट पर मुस्लिम वोटर्स की तादाद 16.6 फीसद है और यहां से भी भाजपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. साल 2017 में हुए चुनावों में यहां से भाजपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी.

24. गढ़मुक्तेश्वर: इस सीट पर मुस्लिम वोटर्स की तादाद 26.2 फीसद है और यहां से भी भाजपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. साल 2017 में हुए चुनावों में यहां से भाजपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी.

25. बरखेड़ा: इस सीट पर मुस्लिम वोटर्स की तादाद 26 फीसद है और यहां से भी भाजपा उम्मीदवार के जीतने की उम्मीद है. साल 2017 में हुए चुनावों में यहां से भाजपा उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी.

Trending news