मुहर्रम: ताज़ियों को दफ़न करने की दी जाए इजाज़त, असर फाउंडेशन ने HC में दाखिल की अर्ज़ी
Advertisement

मुहर्रम: ताज़ियों को दफ़न करने की दी जाए इजाज़त, असर फाउंडेशन ने HC में दाखिल की अर्ज़ी

मुहर्रम के मौके पर ताज़िये दफ़न किये जाने की इजाज़त की मांग को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में पीआईएल दाखिल की गई है. यह पीआईएल असर फाउंडेशन इदारे के चेयरमैन शौकत भारती ने दाखिल की है, जिस पर जुमेरात या जुमा को समाअत होने की उम्मीद है.

फाइल फोटो.

इलाहाबाद: मुहर्रम के मौके पर ताज़िये दफ़न किये जाने की इजाज़त की मांग को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में पीआईएल दाखिल की गई है. यह पीआईएल असर फाउंडेशन इदारे के चेयरमैन शौकत भारती ने दाखिल की है, जिस पर जुमेरात या जुमा को समाअत होने की उम्मीद है. पीआईएल में ताज़ियों को बीस लोगों की मौजूदगी में कोरोना वायरस की गाइडलाइन पर अमल करते हुए दफ़नाने की इजाज़त दिए जाने की मांग की गई है. 

यह भी पढ़े: जानिए क्या है मुहर्रम में ताज़ियों की अहमियत है

असर फाउंडेशनल की जानिब से दाखिल की गई अर्ज़ी में कहा गया है कि घरों में ताज़िया रखने और सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बाहरी लोगों की मौजूदगी के बगैर मजलिस व मातम करने और दूसरी रस्में अदा करने की इजाज़त दी है लेकिन ताज़ियों को लेकर बाहर निकलने और उन्हें कर्बला तक ले जाकर वहां दफनाने की इजाज़त नहीं दी है.

यह भी पड़ें: मुहर्रम पर कोरोना का असर: इस साल टूटेगी 700 सालों से भी पुरानी रिवायत

 

असर फाउंडेशन के चेयरमैन शौकत भारती के मुताबिक़ हुकूमत ने कोरोना की गाइडलाइंस में किसी शख्स की मौत होने पर बीस लोगों की मौजूदगी में आखिरी रसूमात की इजाज़त दे रखी है और ताज़ियों को भी दफ़न ही किया जाता है. इसलिए पूरे उत्तर प्रदेश में ताज़ियों को दफ़न करने के लिए मुंतखब लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग पर अमल करते हुए घरों से बाहर निकलने और बीस लोगों की मौजूदगी में ताज़ियों को दफनाने की इजाज़त दी जानी चाहिए.

यह भी पढ़ें: कर्बला आज भी इंसानियत की सबसे बड़ी दर्सगाह

अर्जी में कहा गया है कि मुहर्रम कोई ऐसा त्योहार नहीं है जिसमें खुशियां मनाई जाती हैं. यह अपने ग़म को ज़ाहिर करने का मौका होता है. इसलिए अकीदतमंद खुद ही कानून के दायरे में रहते है.

Zee Salaam LIVE TV

Trending news